Healthy food:दुबलेपन की समस्या को दूर करने के लिए, डाइट में करें इन चीजों को शामिल

जयपुर।आज के समय में कई लोग शरीर के बढ़ते वजन से परेशान है, कई लोग शरीर के दुबलेपन की समस्या से जूझ रहें है।ऐसे में हमारा खानपान ही हमारे शरीर के वजन को बढ़ाने और घटाने में मदद करता है।आप यदि दुबलेपन की समस्या से परेशान है, तो आप अपनी डाइट में निम्न चीजों को शामिल करें।—

डाइट में सोयाबीन को शामिल करें— शाकाहरी लोगो के वजन बढ़ाने में सोयाबीन मदद होता है क्योंकि सोया प्रोटीन का उच्च स्त्रोत होता है।प्रतिदिन आप अपनी डाइट में सोयाबीन को शामिल कर शरीर के वजन को तेजी से बढ़ सकते है।इसके अलावा यदि आपके आहार में मांसाहारी खाद्य पदार्थ शामिल हैं, तो आप सप्ताह में दो बार अपनी पसंद का किसी भी मांस का सेवन कर सकते हैं।
डेयरी प्रोडक्ट— आप अपने शरीर के वजन को बढ़ाने के लिए डाइट में डेयरी प्रोडक्ट का सेवन अधिक करें।इसके लिए आप डाइट में दही, घी, दूध आदि को शामिल कर सकते है।आप गन्ना, चावल, काले चने और गेहूं शामिल कर स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ा सकते है। आपके भोजन में कम मात्रा में मसाले जैसे दालचीनी, लहसुन, अदरक, इलायची, लौंग और काली मिर्च आपकी भूख को बढ़ाने में मदद करते हैं। व्यायाम अवश्य करें— वजन प्राप्त करने का मतलब यह नहीं है कि आपको व्यायाम नहीं करना है। स्वस्थ रूप से वजन बढ़ाने के लिए, शरीर को अपने द्वारा खाए गए भोजन को चयापचय करने की अनुमति देने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए और अपनी भूख को मजबूत रखना चाहिए।
पर्याप्त नींद अवश्य लेवें— रात को अच्छी नींद लेना बेहद आवश्यक है, इससे हमारे शरीर का वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।आप प्रतिदिन कम से कम आठ घंटे की उचित नींद लें।आप पर्याप्त नींद के लिए एक गिलास गाय के दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पीएं।
भोजन से पहले या बाद में बहुत सारा पानी न पिएं। जरूरत पड़ने पर आप भोजन के दौरान छोटे घूंट ले सकते हैं। सर्दियों में, आप भोजन के दौरान गुनगुना पानी पी सकते हैं।

अन्य समाचार