रेग्यूलर ना करें दर्द निवारक दवा का सेवन, हो सकता है खतरनाक

सामान्यतः हमारी आदत होती है कि जब भी हमे कोई परेशानी होती है तो हम पेनकिलर के माध्यम से उसे सही करने की अवश्य सोचते है। भले ही पेनकिलर के माध्यम से हमे परेशानी से कुछ समय के लिए थोड़ी बहुत राहत मिलती हो लेकिन यह तरीका सही नही होता है। ये पेनकिलर की दवाईयां हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होती है। इसके साथ-साथ इनके कारण से हमें कई प्रकार के साइडइ इफेक्ट्स भी हो सकते है, इसलिए इस प्रकार की टेबलेट हमको बिना किसी डॉक़्टर की सलाह के कभी नहीं खानी चाहिए। वरिष्ठ चिकित्सकों के अनुसार यदि हम छोटे मोटे दर्द में पेनकिलर खा भी लेते हैं तो इससे हमें बहुत अधिक हानि उठानी पड़ती है। इस प्रकार पेनकिलर के अलग-अलग कॉम्बिनेशन से उल्टी, पेट दर्द या डायरिया जैसी कई गंभीर परेशानियां भी हो सकती हैं। यदि आप इस प्रकार की दवाएं लम्बे समय तक सेवन करते हो तो आपको ब्लड प्रेशर या किडनी से सम्बंधित गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो बाउल्डर के प्रोफेसर ने इस संबंध में शोध किया है, उनका कहना है कि "हमने अपने शोध के जरिए बताया है कि मादक दवाओं का संक्षिप्त सेवन दर्द पर लंबी अवधि के नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है"। शोधकर्ताओं ने अध्ययन से इस बात का खुलासा किया कि नशीले पदार्थ जैसे अफीम ने चूहों के पुराने दर्द में वृद्धि की है।" इससे यह साबित होता है कि इस प्रकार की दवाएं आपके दर्द में बढ़ोतरी ही करती हैं। परिणाम बताते हैं मानवों में दर्द निवारकों की वृद्धि पुराने दर्द को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकती है। शोध में इस बात का खुलासा हुआ कि यह उपचार समस्यां को हल करने के बजाए उसे बढ़ा सकता है।"
इस प्रकार से यह स्पष्ट हो जाता है की पेनकिलर लेना अपने हाथों अपने ही पैरो पर कुल्हाड़ी मारने जैसा है, जहां तक इस प्रकार की दवाओं का सवाल है यदि कभी इस प्रकार की दवा लेने की आवश्यकता भी पड़ जाए तो बिना डाक्टर की सलाह के इनका प्रयोग नही करें अन्यथा ये दवाएं आपके लिए किसी बड़ी बीमारी का कारण बन सकती हैं।

अन्य समाचार