शारदीय नवरात्रि के दौरान रखें इम्यूनिटी का ध्यान, इन चीजों से मिलेगा फायदा



नई दिल्लीः देशभर में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. देवी मां के उपासक इस नवरात्री व्रत रखकर देवी को नौ रूपों को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं. वहीं इस बीच उन्हें अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए इम्यूनिटी में भी सुधार बनाए रखना जरूरी है.
शारदीय नवरात्रि के दौरान हमें ड्राई फ्रूट के इस्तेमाल करना बेहतर साबित होता है. इन ड्राई फ्रूट्स में हम बादाम, काजू, किशमिश और अखरोट को शामिल कर सकते हैं. सबसे बेहतर होगा की आप इन्हें रात को भिगोकर रखदें और सुबह पुजा के बाद दूध में पीसकर सेवन करें. इससे शरीर को काफी लंबे समय तक एनर्जी मिलती है.
शारदीय नवरात्र के दौरान हरी सब्जियों के साथ ही फलों का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही अच्छी मात्रा में फाइबर भी मिलता है. जिससे इम्यून काफी मजबूत बनता है. इसके साथ ही नास्ते के समय दूध में केला और सेब का मिल्क शेक बॉडी के लिए काफी अच्छा विकल्प हो सकती है.
नवरात्र में दोपहर के समय मूंगफली को भून कर इस्तेमाल किया जा सकता है. मुंगफली में काफी अच्छी संख्या में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है. इसके साथ हम मखाना को भी शामिल कर सकते हैं. वहीं रात के समय साबुदाने की खिचड़ी का इस्तेमाल सबसे उत्तम माना गया है.

अन्य समाचार