आज से 28 अक्टूबर तक मनेगा ग्लोबल आयोडीन अल्पता बचाव सप्ताह

बक्सर : ग्लोबल आयोडीन अल्पता बचाव दिवस के अवसर पर जिलास्तर पर अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित कर ग्लोबल आयोडीन अल्पता बचाव सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र लिखकर सभी सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

जारी पत्र में बताया गया है कि सभी जिलों में स्वयंसेवी संस्थानों की सहभागिता से आयोडीन-युक्त नमक के सेवन का मानव जीवन में महत्व विषय पर जनमानस को जागरूक करने के लिए सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल एवं रेफरल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर 21 से 28 अक्टूबर तक ग्लोबल आयोडीन अल्पता बचाव सप्ताह का आयोजन कराना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते स्वास्थ्य विभाग एवं आपदा प्रबंधन विभाग के निर्देशों का पालन करने के निर्देश भी दिए गए हैं। इसके अंतर्गत जिलास्तर पर अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित कर जिलास्तर पर बैठक करने, जिसमें नमक के थोक एवं खुदरा व्यपारियों, खाद सुरक्षा पदाधिकारियों, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के पदाधिकारियों एवं आइसीडीएस के अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यक्रम के जिला एवं प्रखंडस्तरीय पदाधिकारियों की मौजूदगी हो, का निर्देश दिया गया है।

माइकिग व दीवार लेखन के माध्यम से जागरूकता
जारी दिशानिर्देश के अनुसार आयोडीन अल्पता सप्ताह के दौरान जिला मुख्यालयों व संबंधित स्वास्थ्य संस्थानों में दो-दो रंगीन फ्लेक्स बैनर स्थापित किए जाएंगे, कार्यक्रम आयोजन के पूर्व कार्यक्षेत्र की आशा, आंगनबाड़ी सेविका, एएनएम के सहयोग से एवं माइकिग हैंडबिल, पोस्टर व दीवार लेखन तथा जागरूकता रैली के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराया जाएगा।
प्रशिक्षित आशा एवं सेविका देंगी लोगों को परामर्श
प्रशिक्षित आशा एवं सेविका आयोडीन युक्त नमक खाने के लिए लोगो को परामर्श देंगी। प्रचार-प्रसार के लिए विभिन्न प्रकार के प्रिटिग हैंडबिल, पोस्टर, दीवार पेंटिग, बैनर, पोस्टर, जागरूकता रैली निकाली जाएगी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य समुदाय के बीच आयोडीन युक्त नमक का उपयोग के लिए जागरूकता फैलाना एवं इसकी निगरानी करना है।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार