Ludo: 60 के दशक के बटरफ्लाई इफेक्ट से प्रेरित है राजकुमार राव और अभिषेक बच्चन की लूडो, जानें क्या था ये इफेक्ट

अभिषेक बच्चन और राजकुमार राव की लूडो का ट्रेलर रिलीज़ हो चुका है. जिसे अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. वहीं इस फिल्म की कहानी की खास बात ये है कि ये 60 के दशक के बटरफ्लाई इफेक्ट पर आधारित है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये बटरफ्लाई इफेक्ट है क्या...तो चलिए देते हैं आपको इसके बारे में अहम जानकारी.

क्या है बटरफ्लाई इफेक्टबताया जाता है कि 60 के दशक में एमआईटी के एक प्रोफेसर एडवर्ड लोरेंज ने तापमान का पैटर्न जानने वाले एक कंप्यूटर सिस्टम में कुछ नंबर डाले थे. तब उन्होंने अहसास किया कि जैसे ही इन नंबर्स में हल्का सा बदलाव होता है तो तापमान में काफी बड़ा फर्क आ जाता है. आमतौर पर इस इफेक्ट को तापमान पैटर्न को लेकर भी इस्तेमाल किया जाता रहा है. एडवर्ड ने काफी सोचा और इसे बटरफ्लाई इफेक्ट का नाम दे दिया. इससे ये कहा गया था कि दुनिया के किसी एक हिस्से में अगर कोई तितली हफ्तों पहले पंख फड़फड़ाती है तो किसी दूसरे हिस्से में तूफान आ सकता है.
इस इफेक्ट पर बन चुकी हैं कई फिल्मेंलूडो कोई पहली फिल्म नहीं है जो इस पैटर्न पर बनी हो बल्कि साल 2004 में भी हॉलीवुड में इस पर फिल्म बन चुकी है. जो काफी लोकप्रिय हुई. जिसमें टाइम ट्रैवल का कॉन्सेप्ट भी दिखाया गया था. फिल्म में एक कॉलेज स्टूडेंट की कहानी है जो काफी परेशानियां झेल रहा है. उसके सिर में तेज दर्द होता है और वो ब्लैकआउट हो जाता है. वह लड़का बेहोशी के हालत में अपने बीते कल में ट्रैवल कर पाता है और वो अपने साथ साथ अपने दोस्तों के अतीत को भी बदल सकता है.
लूडो में नज़र आएंगे ये सितारेइस फिल्म में अभिषेक बच्चन, राजकुमार राव, आदित्य रॉय कपूर, फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा, पंकज त्रिपाठी जैसे कलाकार नज़र आएंगे. ये एक मल्टीस्टारर मूवी है. जिसका निर्देशन अनुराग बासु ने किया है. फिल्म 12 नवंबर यानि कि दीवाली से दो दिन पहले डिजिटल प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ होगी.
ट्रेलर हुआ जारीवहीं इस मल्टीस्टारर डार्क कॉमेडी क्राइम फिल्म का ट्रेलर भी हाल ही में रिलीज़ हुआ है जो काफी धमाकेदार लग रहा है. ट्रेलर लोगों को पसंद आ रहा है और इसे लोगों का पॉजीटिव रिस्पॉन्स भी मिला है.

अन्य समाचार