मतदान केन्द्र गांव से चार किलोमीटर दूर, वोटरों में नाराजगी

संवाद सहयोगी, महुआ

महुआ विधानसभा क्षेत्र के सिघाड़ा उत्तरी पंचायत में सरकारी भवन रहते हुए भी गांव से चार किलोमीटर की दूरी पर एक विद्यालय में मतदान केंद्र बना दिया गया है। गांव से मतदान केंद्र की दूरी अधिक होने के कारण कई चुनावों से इस बूथ पर आधे से भी कम मतदाता अपने मत का प्रयोग करते आ रहे हैं। मतदान केंद्र बदलने के लिए हर बार चुनाव से पूर्व मतदाता स्थानीय पदाधिकारी को लिखित शिकायत भी करते हैं, लेकिन पदाधिकारियों द्वारा इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं किए जाने से मतदाताओं में काफी रोष है। मतदान केंद्र को स्थानांतरित करने की मांग को लेकर गांव के मतदाता इस बार आर-पार की लड़ाई के मूड में हैं। ग्रामीणों का कहना है अगर इस बार बूथ गांव में स्थानांतरित नहीं किया गया तो वे मतदान नहीं करेंगे।

महुआ विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 274 जो सिघाड़ा उत्तरी पंचायत के सिघाड़ा बुजुर्ग के लोगों का है, उक्त गांव के मतदान केंद्र को गांव से चार किलोमीटर की दूरी पर नवसृजित प्राथमिक विद्यालय सिघाड़ा टाड़ा में बना दिया गया है। गांव के मतदाता बलराम सिंह, बृजनंदन सिंह, प्रो. मदन मोहन सिंह, सोहन सिंह, चंद्रमौली सिंह, सीताराम सिंह, श्रीराम सिंह, बृजकिशोर सिंह , सत्येन्द्र नारायण सिंह, सुरेन्द्र सिह, प्रेम पासवान, मिटू पंडित, अर्जुन पासवान, बहोरन पासवान, विजय महतो, गायत्री देवी, रेणु देवी, मीनू देवी, कुमारी विनीता, संजू देवी, रिकु देवी, प्रमिला देवी आदि ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि गांव के मध्य भाग में आदर्श मध्य विद्यालय सिघाड़ा के अलावा पंचायत भवन, पीएचईडी भवन , उच्च विद्यालय, स्वास्थ्य केंद्र रहते हुए भी कुछ वर्ष पूर्व इस मतदान केंद्र को उच्च विद्यालय सिघाड़ा से हटाकर चार किलोमीटर की दूरी पर अवस्थित नव सृजित प्राथमिक विद्यालय सिघाड़ा टारा में शिफ्ट कर दिया गया है । ग्रामीणों ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि वे लोग चुनाव से पूर्व स्थानीय पदाधिकारी से लेकर जिला स्तर के पदाधिकारी को आवेदन देते हैं , लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती । उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव में ग्रामीणों द्वारा मतदान केन्द्र नहीं बदलने पर मतदान का बहिष्कार कर दिया था। सूचना के बाद तत्कालीन अनुमंडल पदाधिकारी सह रिची पांडे ने मतदान केंद्र का भौतिक सत्यापन भी कराया था तथा स्थानीय मतदाताओं से आग्रह करते हुए लोकसभा के चुनाव में पुराने बूथ पर ही मत देने की अपील करते हुए कहा था कि विधानसभा चुनाव में इसे अवश्य स्थानांतरित कर दिया जाएगा । लेकिन अब तक उक्त मतदान केंद्र का स्थानांतरण नहीं हुआ ।
मतदाताओं ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि इस बार चुनाव से पूर्व उनलोगों ने संवधित पदाधिकारी को आवेदन भी दिया तथा जिला में आयोजित चुनाव से संबंधित बैठक में कई राजनीतिक दल के नेताओं ने भी मतदाताओं की हो रही परेशानी को देखते हुए बूथ बदलने की मांग की थी । इसके बावजूद अब तक मतदान केंद्र में कोई बदलाव नहीं हुआ।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार