26 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा मतदान सामग्रियों का वितरण

बक्सर : पूरे ब्रह्मापुर विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान सामग्री का वितरण केंद्र ब्रह्मपुर के बी एन हाई स्कूल को बनाया गया है। 26 तारीख की सुबह से ही यहां सामग्रियों का वितरण शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए वहां पर पूरी तैयारी कर ली गई है।

ब्रह्मापुर प्रखंड में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से मतदान संपन्न कराने के लिए 200 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील और संवेदनशील बनाया गया है। इन केंद्रों पर सुरक्षा के चाक-चौबंद प्रबंध किए जाएंगे। जिससे मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। सहायक निर्वाचन पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ सत्येंद्र पाराशर ने यह जानकारी दी। ब्रह्मपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ब्रह्मपुर,सिमरी तथा चक्की प्रखंड में मतदान कराने के लिए पूरी सामग्री का वितरण ब्रह्मपुर के बीएन हाई स्कूल में होगा। इसके लिए वहां पर पूरी तैयारी कर ली गई है। मतदान कर्मियों को 26 तारीख की सुबह में बुलाया गया है और उसी दिन से आवश्यक सामग्री का वितरण शुरू कर दिया जाएगा। वहां चारों तरफ से साफ सफाई कर हाईस्कूल का रंग रोगन भी कर दिया गया है तथा बांस बल्ले गाड़ कर कुर्सी टेबल जनरेटर आदि की व्यवस्था भी की गई है।
अंतिम क्षणों में मतदाताओं को गोलबंद करने प्रत्याशियों ने झोंकी ताकत यह भी पढ़ें
112 मतदान केंद्रों पर रहेगी महिला कर्मी
प्रखंड के 224 मतदान केंद्रों में से 112 केंद्रों पर महिला कर्मचारियों को भी तैनात किया गया है। एक केंद्र पर मतदान कराने के लिए पीठासीन पदाधिकारी सहित चार कर्मचारी रहेंगे। लेकिन इस बार 112 ऐसे मतदान केंद्र हैं,जहां पर दो पुरूष और दो महिला कर्मचारियों को तैनात किया गया है। इन महिला कर्मियों में विशेषकर शिक्षक और आंगनबाड़ी की सेविका ड्यूटी लगाई गई है। महिला कर्मियों को मतदान कराने के लिए पहले ही ट्रेनिग दे दी गई है।
100 क्रिटिकल और 100 भेद्य बने मतदान केंद्र
ब्रह्मपुर प्रखंड के 224 मतदान केंद्रों में 100 मतदान केंद्रों को क्रिटिकल और 100 केंद्रों को भेद्य घोषित किया गया है। पहले इन केंद्रों को अतिसंवेदनशील और संवेदनशील मतदान केंद्र के रूप में जाना जाता था। लेकिन निर्वाचन आयोग ने केंद्रों के नाम में परिवर्तन कर दिया है। सहायक निर्वाचन पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ सतेंद्र पाराशर ने बताया कि जहां पर हिसा प्रतिहिसा,मारपीट या अन्य किसी तरह की आपराधिक घटनाएं होती है। वैसे मतदान केंद्रों को क्रिटिकल घोषित किया गया है। दूसरी ओर जिस मतदान केंद्र पर शराब,पैसा आदि का लोग देकर मतदाताओं को रोका जाता है। वैसे केंद्रों को भेद्य घोषित किया गया है। इन मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों के साथ बिहार पुलिस के जवानों को भी तैनात किया जाएगा। अभी तक यहां केंद्रीय अर्धसैनिक बल के साथ कंपनियों के जवान आ गए हैं और उन्हें विभिन्न गांव के हाई स्कूलों में रखा गया है। असामाजिक तत्वों में भय पैदा करने और लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से जवान फ्लैग मार्च भी कर रहे हैं।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार