Tips to increase immunity: कोरोना पीरियड़ में बढ़ाना चाहते है प्रतिरोधक क्षमता तो पिए ये काढे

वर्तमान में, हर कोई स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो गया है और अच्छी प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए नए उपाय भी कर रहा है। कोरोना दंगे शुरू होने के बाद से लोग प्रतिरक्षा पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। इसलिए आज हम आपको 3 बेहतरीन आयुर्वेदिक आसनों के बारे में बताएंगे, यदि आप हर दिन उनमें से एक को पीते हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा बहुत अच्छी होगी। तो चलिए पता लगाते हैं।

सबसे पहले अदरक, दालचीनी, लौंग, इलायची, काली मिर्च लें और इसका सेवन करें। अब इस मिश्रण को 2 कप पानी में उबालें। इसमें आधा चम्मच गुड़ और थोड़ी सी हल्दी मिलाएं और 5 मिनट तक उबालें। ठंड-खांसी से बचाने वाली क्रीम और प्रतिरक्षा बूस्टर का काढ़ा तैयार है। अब एक पैन में 2 कप गर्म पानी डालें और इसमें दो तेज पत्ते, तुलसी के पत्ते, एक टुकड़ा दालचीनी, अदरक, काली मिर्च, लौंग डालें और उबालें। अब इसे पांच मिनट तक उबालें और पी लें। यह काढ़ा आपके शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाएगा।

1 मुट्ठी पुदीना, एक टुकड़ा दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, 2-3 इलायची लें और सब कुछ काट लें। अब इस मिश्रण को दो कप पानी में उबालें। पांच मिनट बाद गैस बंद कर दें। अब तनाव और पीना। आप शहद भी डाल सकते हैं।

अन्य समाचार