आदर्श बूथों के मतदान प्रक्रिया का होगा लाइव टेलीकास्ट

बक्सर : डुमरांव विधानसभा क्षेत्र के दो मतदान केंद्र इस बार आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए है। पुराना भोजपुर मध्य विद्यालय के दोनों मतदान केंद्र इस बार आदर्श मतदान केंद्र होंगे। दोनों मतदान केंद्रों को मॉडल मतदान केंद्र के रूप में सजाया संवारा जा रहा है। इस दोनों बूथ के मतदान प्रक्रिया को लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। जिसे विदेश में बैठा कोई व्यक्ति भी भारत और बिहार विधानसभा चुनाव के मतदान प्रक्रिया को देख सकेगा।

इस बूथ की कई विशेषताएं होंगी। मतदाताओं के लिए वेटिग रूम की व्यवस्था होगी। पुरुष और महिला वेटिग रूम अलग अलग होगा। जहां उनके आवश्यक जरूरतों की पूर्ति की जाएगी। आदर्श मतदान केंद्र पर मतदाताओं को पीने का पानी और शौचालय की सुविधा के अलावा बैठने के लिए कुर्सी प्रदान की जाएगी। महिला तथा दिव्यांग मतदाताओं को भी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। बुधवार को होने वाले विधानसभा चुनाव से ऐन पूर्व मंगलवार को पूरे दिन आदर्श मतदान केंद्र को तैयार करने तथा लाइव टेलिकास्ट को दुरुस्त करने में समय व्यतीत हुआ।
कलक्ट्रिएट रोड पर गिरा विशाल पेड़, बाल-बाल बचे लोग यह भी पढ़ें
मतदान केंद्रों को किया गया सेनेटाइज
चुनाव से पूर्व सभी मतदान केंद्रों को सैनिटाइज किया गया। प्रखंड स्वच्छता विभाग द्वारा मतदान केंद्र को संगठित करने का काम किया गया। इस काम में स्वच्छताग्राहियों को लगाया गया था। मंगलवार को सुबह से ही प्रखंड के विभिन्न मतदान केंद्रों को दवा का छिड़काव कर सैनेटाइज किया गया। प्रखंड स्वच्छता समन्वयक अक्षय कुमार मिश्र ने बताया कि दोपहर तक प्रखंड के सभी मतदान केंद्र सेनेटाइज कर दिया गया है। उन्होंने निर्धारित समय पर सेनेटाइज का काम पूरा करने पर स्वच्छताग्राहियों को धन्यवाद ज्ञापित किया है।
--------------------
मतदान की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। बिना डर तथा भय के लोग मतदान कर सकेंगे। अगर कोई मतदाता को धमकाता है या वोट करने से रोकता है तो तत्काल कंट्रोल को इसकी सूचना दी जा सकती है। ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। चुनाव के दौरान कोविड 19 के निर्देशों का पालन करना जरूरी है।
हरेंद्र राम, निर्वाचन पदाधिकारी, डुमरांव विधानसभा।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार