अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस: इंटरनेट के बिना मानव जीवन अधूरा है, जानिए इसका महत्व

दुनिया भर में कोई नहीं है जो इंटरनेट का उपयोग नहीं करता है। आज इंटरनेट के बिना कोई भी काम करना बहुत मुश्किल है, लेकिन इंटरनेट के साथ, इन छोटे कार्यों को पूरा करना आसान है। वर्ष 1969 में इलेक्ट्रॉनिक संदेश भेजने के लिए इंटरनेट के पहले उपयोग की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए 29 अक्टूबर 2014 को अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस: अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस हर साल 29 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। 2005 से, अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस दूरसंचार और प्रौद्योगिकी के इतिहास में आवश्यक दिवस मनाने के लिए मनाया गया है।
इंटरनेट की शुरुआत 1969 में हुई जब परमाणु युद्ध की स्थिति में सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए संयुक्त राज्य में सेना के लिए एक कंप्यूटर नेटवर्क तैयार किया गया था। इंटरनेट ARPANET के रूप में जाना जाता है। चार्ली क्लाइन ने 29 अक्टूबर 1969 को पहली बार एक इलेक्ट्रॉनिक संदेश भेजा। चार्ली क्लाइन ने प्रोफेसर लियोनार्ड क्लेनक्रॉक की देखरेख में काम करते हुए एक संदेश भेजा। यह संदेश अमेरिकी रक्षा मंत्रालय द्वारा यूसीएलए और स्टैनफोर्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट कंप्यूटरों की नेटवर्किंग के माध्यम से भेजा जा रहा है। हालांकि, प्रारंभिक प्रसारण के कारण, सिस्टम ध्वस्त हो गया और ट्रांसमिशन क्रैश हो गया। इस प्रकार, अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस अभिव्यक्ति के विचार से जुड़ा है जो लोकतांत्रिक उत्सव के साथ मनाया जाता है। इसके माध्यम से सभी को इस सुविधा का समान लाभ मिल सकता है, जो दुनिया में लोगों को जोड़ने का काम करता है।

अन्य समाचार