दो नवंबर तक नौवीं मेधा सूची से नामांकन

आरा। वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक पार्ट वन, सत्र 2020-23 में नौवीं मेधा सूची से नामांकन के लिए तिथि को विस्तारित कर दिया। अब इस सूची से छात्र-छात्राएं दो नवंबर की रात 12 बजे तक ऑनलाइन नामांकन ले सकते हैं। जबकि विवि प्रशासन पहले इसकी तिथि 30 नवंबर तक निर्धारित की थी। अगर विद्यार्थी ने पे ऐट कॉलेज का ऑप्शन दिया है, तो उन्हें तीन नवंबर को च्यनित कॉलेज में जाकर नामांकन शुल्क जमा करना होगा। नहीं तो उसका नामांकन अपने आप रद हो जाएगा। डीएसडब्ल्यू प्रो केके सिंह ने बताया कि दशहरा व विधान सभा चुनाव के कारण विवि में विगत 23 अक्टूबर से अवकाश था। इसके कारण छात्र-छात्राओं को नामांकन लेने में परेशानी हुई। इसलिए सुनिश्चित तिथि को बढ़ाने का निश्चय किया गया है। दसवीं मेधा सूची का प्रकाशन चार नवंबर को किया जाएगाक। स्नातक आनर्स में नामांकन के लिए यह अंतिम मेधा सूची होगी। सूची में 10 हजार छात्र-छात्राओं के नाम शामिल किया जाएगा। नामांकन ऑनस्पॉट होगा। 10वीं सूची में उन सभी छात्र-छात्राओं का नाम शामिल होगा, जो अब तक किसी भी कॉलेज में नामांकन से वंचित रहे हैं। मेधा सूची में एक विद्यार्थी का नाम केवल एक ही कॉलेज में आएगा। अगर वह विद्यार्थी उस कॉलेज में नामांकन नहीं लेता है तो उसका नामांकन किसी कॉलेज में नहीं होगा। जिन छात्रों का नाम नौवीं मेधा सूची में आ चुका है, उनका नाम दुबारा नहीं जारी किया जाएगा। विद्यार्थी का चयन उसके प्राप्तांक एवं उसके द्वारा दिए गए कॉलेज के वरीयता के आधार पर होगा। पासकोर्स में नामांकन के लिए अंतिम तिथि दो नवंबर तक सुनिश्चित की गई है।


----------
दो दिसंबर तक भरा जाएगा असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए फार्म, अभ्यर्थियों में खुशी
जागरण संवाददाता, आरा: बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग द्वारा बहाली के लिए भरे जाने वाले फार्म की तिथि बढ़ाकर दो दिसंबर तक कर दिया गया। इससे अभ्यर्थियों के बीच खुशी बतायी गई है। क्योंकि वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में विगत एक माह में कई त्योहार व चुनाव को लेकर अवकाश रहा। अभी तक फार्म भरने की तिथि दो नवंबर तक सुनिश्चित थी। फार्म भरने वाले आवेदकों को विवि से आवश्यक प्रमाण-पत्र नहीं मिल पाया था। दूसरी ओर विवि प्रशासन ने दशहरा व चुनाव को लेकर विवि को आगामी दो नवंबर तक बंद किया है। आवेदक प्रीति कुमारी, डेहरी, कमलेश कुमार, अंकित कुमार, संध्या कुमारी ने बताया कि तिथि बढ़ने से काफी राहत मिली थी। क्योंकि विवि आगामी दो नवंबर तक बंद है। ऐसी हालत में विवि से आवश्यक कागजात नहीं मिल पाता। बता दें कि अभ्यर्थियों ने बिहार राज्य विवि सेवा आयोग और शिक्षा विभाग से तिथि बढ़ाने की मांग की थी। चुनाव के कारण सरकारी कार्यालयों में स्टाफों की कमी होने की वजह से भी जाति, आवासीय सहित अन्य प्रमाण पत्र बनाने में आवेदकों को काफी दिक्कत हो रही थी। इधर विवि में यूजी, पीजी एवं पीएचडी का मूल प्रमाण-पत्र लेने में समय लग रहा था। साथ ही ऑनलाइन आवेदन करने में सर्वर की समस्या थी।
-------------
12 नवंबर तक भरे जाएंगे स्नातक पार्ट वन के परीक्षा फॉर्म
जासं, आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक पार्ट वन, सत्र 2019-22 के ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि बढ़ाकर 12 नवंबर तक कर दिया है। पहले यह तिथि 30 अक्टूबर तक निर्धारित की गई थी। अभीतक 37 हजार विद्यार्थी फॉर्म भर पाये हैं। इसके कारण विवि ने तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया है। परीक्षा नियंत्रक डॉ अनवर इमाम ने बताया कि ऑनलाइन ही परीक्षा फॉर्म भरा जायेगा। विद्यार्थी साइबर कैफे या अपने मोबाइल से भी परीक्षा फॉर्म भर सकते है। बताया कि परीक्षा फॉर्म भरने के दौरान विद्यार्थियों को सावधानी बरतनी होगी। पंजीयन के हिसाब से ही से विषय भरेंगे। बता दें कि उक्त सत्र में विवि में स्नातक पार्ट वन के विभिन्न संकायों में करीब 65 हजार छात्र-छात्राओं का नामांकन लिया था। इनका पंजीयन भी कॉलेजों में भेज दिया गया है। इधर,ऑनलाइन की सुविधा से विद्यार्थियों को राहत मिल रही है।
-----------
ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद सत्यापन जरूरी
स्नातक पार्ट वन सत्र 2019-22 के विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरे जाने के बाद कॉलेज से भी फॉर्म का सत्यापन करायेंगे। उसके बाद ही उनका एडमिट कार्ड जारी होगा।बिना कॉलेज से फॉर्म सत्यापन कराये विवि ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी नहीं करेगा। इधर चुनाव और पर्व को लेकर कॉलेज बन्द रहने से फॉर्म भरने वाले विद्यार्थियों का सत्यापन नहीं हो पाया है। जिसे लेकर तिथि बढ़ाने का निर्णय हुआ है।मालूम हो कि ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म के दौरान विद्यार्थी यूनिवर्सिटी का परीक्षा शुल्क ऑनलाइन ही जमा करेंगे। विवि द्वारा निर्धारित शुल्क पोर्टल पर मौजूद है।वहीं कॉलेज की राशि विद्यार्थी कॉलेज में जमा करेंगे।
-------
स्नातक पार्ट थर्ड के परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी
जासं, आरा: वीर कुंवर सिंह विवि प्रशासन ने स्नातक पार्ट सेकंड, सत्र 2017-20 सहित अन्य सत्रों के रिजल्ट पेंडिग के मद्देनजर स्नातक पार्ट थर्ड, सत्र 2017-20 की परीक्षा फार्म भरने की तिथि एक बार फिर से बढ़ा दिया है। अब 12 नवंबर तक विद्यार्थी ऑफलाइन परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ अनवर इमाम ने बताया कि कोरोना संक्रमण और चुनाव को लेकर कॉलेज बंद रहने, आवागमन में दिक्कत और पेंडिग रिजल्ट को ध्यान में रखते हुए तिथि का विस्तार करने का निर्णय लिया गया है। बता दें कि पूर्व में परीक्षा फार्म भरने की तिथि 30 अक्टूबर तक सुनिश्चित की गई थी। बढ़ी तिथि से छात्र-छात्राओं को परीक्षा फार्म भरने में परेशानी नहीं होगी।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार