अपने शरीर को गर्म रखने और सर्दी में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मोटे अनाज, लहसुन-अदरक और गुड़ का सेवन करें, समझें

सर्दी शुरू हो गई है। मौसम ठंडा होता जा रहा है। यह समय भोजन को बदलने का है। विशेषज्ञों का कहना है, सर्दियों के मौसम में, आहार में ऐसी चीजें शामिल करें जो शरीर को गर्म रखें और रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ाएं।

आज हम आपको सर्दियों के मौसम में खाने-पीने से जुड़ी ऐसी चीजें बता रहे हैं जो सस्ती और आसानी से उपलब्ध हैं। ये स्वस्थ होने के साथ-साथ गर्म भी होते हैं। आहार विशेषज्ञ और आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ। किरण गुप्ता से जानिए, कैसा होना चाहिए, सर्दियों में खाने का &he
सर्दियों में पांच चीजें लेनी हैं
मोटा अनाज: यह वजन को नियंत्रित करता है और शरीर को गर्म रखता है सर्दी के मौसम में मक्का, शर्बत, बाजरा और रागी का सेवन करना चाहिए। इन्हें दलिया, रोटी या डोसा के रूप में लिया जा सकता है। यह स्वचालित रूप से गेहूं के उपयोग को कम करेगा, जो न केवल हमारे वजन को नियंत्रित करने में मदद करेगा, बल्कि मोटे अनाज के गर्म प्रभाव के कारण शरीर को गर्मी भी देगा। हां, उनके साथ घी का खास ख्याल रखना जरूरी है।
कच्चा लहसुन, हल्दी और अदरक: वे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं सर्दी के मौसम में इन तीन चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए। इस मौसम में अदरक के अलावा हरी लहसुन और हरी हल्दी (कच्ची हल्दी) भी उपलब्ध हैं। इन तीनों में कई औषधीय गुण होने के अलावा, उनका प्रभाव भी गर्म है। वे चयापचय भी बढ़ाते हैं, जिससे वजन नियंत्रण में रहता है। कच्चे लहसुन की चटनी और कच्ची हल्दी को अचार के रूप में खाया जा सकता है।
तिल, मूंगफली और गुड़: ये त्वचा को चमकदार बनाते हैं इन तीनों को एक साथ या अलग-अलग भी खाया जा सकता है। यह न केवल तासीर में गर्म है, बल्कि यह लोहे का भी एक अच्छा स्रोत है जो ठंड में हमारे लिए आवश्यक है। सर्दियों की एक बड़ी समस्या शुष्क त्वचा है। तिल और मूंगफली के नियमित सेवन से त्वचा चमकदार और मुलायम बनी रहती है। इन दिनों चाय या गाजर के हलवे जैसी चीजों में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करना चाहिए।
हरी पत्तेदार सब्जियां: यह कफ से बचाता है इस मौसम में हरी सब्जियां जैसे मेथी, पालक, सरसों, बथुआ आदि प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। ये विटामिन ए, ई, के, फोलिक एसिड, आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। हर दो मील में से कम से कम, यानी लंच या डिनर में, उन्हें किसी न किसी रूप में लिया जाना चाहिए। वजन को नियंत्रण में रखने के साथ, वे कफ का भी कारण बनते हैं, जो सर्दी के मौसम की एक और बड़ी समस्या है।
ग्रीन सलाद: ये पाचन में सुधार करते हैं और वजन नहीं बढ़ाते हैं सर्दियों के मौसम में गाजर, मूली, टमाटर, खीरा, चुकंदर, हरा प्याज आदि भी भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं। उन्हें दोपहर और रात के भोजन में दोनों को शामिल करना चाहिए। हरी सलाद से न केवल शरीर को कई प्रकार के विटामिन और खनिज मिलेंगे, बल्कि यह पाचन में भी सुधार करता है और चयापचय भी बढ़ाता है। चयापचय में वृद्धि हमारे वजन को नियंत्रित करने में मदद करेगी।

अन्य समाचार