यदि आप चुस्त और स्वस्थ शरीर चाहते हैं, तो रोजाना योग करें, जानें

शरीर को फिट रखने के लिए व्यायाम और योग बहुत जरूरी है। लेकिन इसके साथ ही सही फिटनेस के लिए हाथों का होना जरूरी है। लेकिन कभी-कभी हाथों की कमजोरी के कारण, योग या व्यायाम ठीक से नहीं किया जा सकता है। कंधों को मजबूत करने से शरीर के अन्य हिस्सों को भी मजबूती मिलती है। अगली स्लाइड में जानिए वो पांच योगासन जो कंधों को मजबूत बनाएंगे

Gomukhasana इस आसन को करने से सांस की बीमारियां दूर होती हैं। सांस से संबंधित आसन करने से मन और मस्तिष्क को शांति मिलती है और किसी भी तरह का तनाव दूर होता है। इस आसन को करने के लिए दण्डासन में बैठकर बाएं पैर को मोड़कर दाहिने कूल्हे के पास एड़ी रखें। दाएं पैर से भी ऐसा ही करें। अब अपने हाथों को ऊपर उठाएं, एक हाथ को पीछे से ऊपर की ओर ले जाएं और दूसरे हाथ के पंजे को दूसरे हाथ को पेट के पास से पीछे की ओर ले जाकर पकड़ने की कोशिश करें। गर्दन और कमर को सीधा रखें। इस आसन को करने से कंधे और हाथ भी मजबूत होते हैं।
Garudasan गरुड़ासन करने से गरुड़ासन को पैरों के साथ-साथ हाथों को भी मजबूत बनाना चाहिए। इसे करने से हाथों की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। इस आसन को करने के लिए ताड़ासन की मुद्रा में खड़े हो जाएं। इसके बाद, घुटनों को मोड़ें और बाएं पैर को उठाकर दाएं पैर के ऊपर से घुमाएं। इसी तरह हाथों को एक-दूसरे के ऊपर से मोड़ें और हाथों को जोड़ें।
अधोमुख श्वानासन हाथों को मजबूत बनाने में भी यह योगासन फायदेमंद है। इसे करने के लिए अपने घुटनों के बल खड़े हो जाएं। फिर अपने हाथों को जमीन पर रखें। पैर की उंगलियों को घुटनों पर रखते हुए, घुटनों को सीधा करें और कमर को ऊपर की ओर उठाएं। अपने हाथों को आगे की ओर करके शरीर को अंग्रेजी के V आकार में बनाएं। इस आसन को करने से हाथों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

अन्य समाचार