दूध से बने दही का सेवन करने से होंगे यह बड़े फायदे, जाने

दही के बहुत सारे लाभ के वजह से ये पूरी दुनिया का पसंदीदा खाद्य पदार्थ है. बोला जाता है की दूध से अधिक लाभदायक दही होता है, स्वास्थ व सौन्दर्य दोनों के लिए दही बेहद अच्छा होता है.

भारत के अलावा इसे विदेश में भी लोग दिन के वक्त में अपने खाने में अवश्य लेते है. चिकित्सक और सभी डाईटीशियन दोपहर के खाने में एक कटोरी दही खाने की सलाह देते है. फ्रेश दही में बहुत से पोषक तत्व मौजूद है जो हमारे बॉडी के लिए लाभदायक होते है. दूध में फैट व चिकनाई ज्यादा होती है जिससे एक वक्त के बाद ये बॉडी में दुष्प्रभाव पड़ता है. लेकिन दही में फैट बेहद कम होता है, लौ फैट दूध से बने दही में तो बिलकुल भी नहीं फैट होता है.
दिल के लिए लाभदायक - आज के समय में हार्ट से जुडी समस्या उम्र देखकर नहीं होती है, आजकल के खानपान के वजह से कम उम्र में ही इस समस्या का सामना करना पड़ जाता है. इससे दूर रहने के लिए दही का उपयोग करना चाहिए, रोज दही का सेवन करने से ताउम्र आपके दिल की देखभाल होती है.
प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए - दही में शामिल बैक्टीरिया हमारे बॉडी के भीतर के कीटाणु व आसपास के छोटे-छोटे कीटाणु से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है. दही के सेवन से बॉडी में फूर्ती आती है व बेहद से रोग दूर रहते है.
हड्डियों को मजबूत करे- दही में कैल्शियम होता है जो की शरीर हड्डी के लिए भेद आवश्यक है. इसके सेवन से हड्डी व दांत मजबूत बनते है.
पाचनतंत्र मजबूत करे - दही के सेवन से पाचन सही तरीके से होता है, कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्या दूर होती है.
वजन कम करने में मददगार - दही के सेवन से पेट बहुत देर तक भरा हुआ जैसा लगता है जिससे भूख भी कम लगती है. दही में प्रोटीन व कैल्शियम ज्यादा होता है जो की वजन कंट्रोल में मददगार है. दही में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है. ये बॉडी से एक्स्ट्रा फैट को कम करता है.
त्वचा के लिए लाभदायक - दही से फेस पर ग्लो आता है, टैनिंग व फेस की गन्दगी इससे दूर हो जाती है. इससे कील मुहांसे, दाग धब्बे में भी राहत मिलती हैं.

अन्य समाचार