जानिए घरेलू हिंसा के साक्षी अपने बच्चे को मानसिक तौर पर कैसे ठीक करें

घर में हिंसा के संपर्क में आने वाले कई बच्चे भी शारीरिक शोषण के शिकार होते हैं। जो बच्चे घरेलू हिंसा के गवाह होते हैं या जो खुद दुर्व्यवहार के शिकार होते हैं, वे लंबे समय तक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए गंभीर जोखिम होते हैं। जो बच्चे माता-पिता के बीच हिंसा के शिकार होते हैं उनके भविष्य के रिश्तों में हिंसक होने का अधिक खतरा है। यदि आप एक माता-पिता हैं जो दुरुपयोग का सामना कर रहे हैं, तो यह जानना मुश्किल हो सकता है कि अपने बच्चे की सुरक्षा कैसे करें।

How can I help my children recover after witnessing or experiencing domestic violence?
उन्हें सुरक्षित महसूस करने में मदद करना। घरेलू हिंसा के गवाह या अनुभव करने वाले बच्चों को सुरक्षित महसूस करने की आवश्यकता है। विचार करें कि क्या अपमानजनक संबंध त्यागने से आपके बच्चे को सुरक्षित महसूस करने में मदद मिल सकती है? अपने बच्चे से स्वस्थ संबंधों के महत्व के बारे में बात करें।
उनसे स्वस्थ रिश्तों के बारे में बात करें (Talking to them about healthy relationships) - स्वस्थ रिलेशनशिप क्या हैं और क्या नहीं, के बारे में उनसे बात करके अपमानजनक अनुभव से उन्हें सीखने में मदद करें। जब वे अपने स्वयं के रोमांटिक रिश्ते शुरू करते हैं तब यह उन्हें यह जानने में मदद करेगा कि क्या स्वस्थ रिलेशनशिप है।
उनसे सीमाओं के बारे में बात करें (Talking to them about boundaries) - अपने बच्चे को बताएं कि किसी को भी (जिसमें परिवार के सदस्य, शिक्षक, कोच या अन्य प्राधिकरण से जुड़े लोग शामिल हैं) उन्हें छूने या उन्हें असहज महसूस करने का अधिकार नहीं है। इसके अलावा, अपने बच्चे को समझाएं कि उसे किसी अन्य व्यक्ति के शरीर को छूने का अधिकार नहीं है, और यदि कोई उन्हें रोकने के लिए कहता है, तो उन्हें तुरंत ऐसा करना चाहिए।
उन्हें एक विश्वसनीय समर्थन प्रणाली खोजने में मदद करना (Helping them find a reliable support system) -माता-पिता के अलावा, यह एक स्कूल काउंसलर, एक चिकित्सक या एक अन्य विश्वसनीय वयस्क हो सकता है। यह जान लें कि स्कूल के काउंसलर्स को घरेलू हिंसा या दुर्व्यवहार की रिपोर्ट करना आवश्यक है, अगर उन्हें संदेह है।
उन्हें पेशेवर मदद दिलाना (Getting them professional help) - संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) -Cognitive behavioral therapy (CBT) एक प्रकार की टॉक थेरेपी या परामर्श है जो उन बच्चों के लिए सबसे अच्छा काम कर सकती है जिन्होंने हिंसा या दुर्व्यवहार का अनुभव किया है। सीबीटी विशेष रूप से उन बच्चों के लिए सहायक है जिन्हें आघात के परिणामस्वरूप चिंता या अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हैं। सीबीटी के दौरान, एक चिकित्सक आपके बच्चे के साथ नकारात्मक विचारों को और अधिक सकारात्मक में बदलने के लिए काम करेगा। चिकित्सक आपके बच्चे को तनाव से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके सीखने में भी मदद कर सकता है।
आपका डॉक्टर एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की सिफारिश कर सकता है जो उन बच्चों के साथ काम करता है जो हिंसा या दुर्व्यवहार के संपर्क में आए हैं। कई आश्रयों और घरेलू हिंसा संगठनों में भी बच्चों के लिए सहायता समूह हैं। ये समूह बच्चों को यह बताने में मदद कर सकते हैं कि वे अकेले नहीं हैं और उन्हें एक गैर-विवादास्पद स्थान पर अपने अनुभवों को संसाधित करने में मदद कर रहे हैं।
जानकारी का स्रोत - Office on Women's Health
Relationships and Safety | Domestic or intimate partner violence | Effects of domestic violence on children | बच्चों पर घरेलू हिंसा का प्रभाव
पाठकों से अपील
'हस्तक्षेप' जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

अन्य समाचार