दिवाली की छुटि्टयों पर ऐसे बिताए परिवार के सदस्यों के साथ टाइम

दिवाली की छुटि्टयों का सभी को इंतजार रहता है क्योंकि ये वो छुटि्टयां होती हैं, जब बाहर काम करने वालों को घर जाने का मौका मिलता है। सामान्य दिनों की तुलना में दिवाली के वक्त घरों में काम थोड़ा ज्यादा होता है,

परिवार के सभी सदस्य व्यस्त होते हैं लेकिन थोड़ा समय प्रबंधन कर लिया जाए तो परिवार के सदस्यों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का मौका मिल ही जाता है। इस दिवाली जब घर जायें तो क्यों न इस कुछ ऐसा किया जाये कि रिश्तों को उनकी एहमियत तो महसूस हो ही, साथ ही जब छुटि्टयां खत्म हो और आप काम पर लौटो तो स्वर्णिम यादों का पिटारा आपके साथ हो।
मां के लिए बनाएं खाना घर का केंद्र मां होती हैं और दिवाली के दिनों में वे ही सबसे व्यस्त भी होती हैं। देर रात तक भी काम और तैयारियों के चलते वे फ्री नहीं हो पातीं। ऐसे में आप मां के लिए खाना बना सकते हैं। यदि खाना बनाना नहीं आता, तो घर के अन्य सदस्यों की सहायता लें। मां को जब पता चलेगा कि आपने उनके लिए खाना बनाया है तो वे बहुत खुश होंगी और उनकी दिनभर की थकान चुटकियों में मिट जायेगी।
बड़े- बुजुर्गों से सुनें कहानियां दादा- दादी, नाना-नानी के लिए बच्चे कभी बड़े नहीं होते हैं। बचपन में जब हमारे बुजुर्ग हमें कहानियां सुनाते थे तो हमें कितना अच्छा लगता था। आज भी उस समय को याद करके हम खुश होते हैं इसलिए इस दिवाली रात में जब घर के बड़े सोने जा रहे हों, तो एक कहानी जरूर उनसे सुनें और उनके चेहरे की खुशी देखें।
भाई-बहन के साथ बिताएं समय दिवाली के दौरान घर में युवाओं को सजावट और खरीददारी का बहुत चाव होता है। इन दिनों भाई-बहन के साथ मिलकर घर की सजावट में उनका हाथ बटाएं, उन्हें खरीददारी के लिए लेकर जाएं। यह सब उन्हें बहुत अच्छा महसूस करवायेगा और आपको भी व्यस्तताओं के बावजूद उनके साथ मस्ती करने का अवसर मिल जायेगा।
पिता के पैरों में लगाएं तेल दिवाली के समय पिता के पास बहुत सारे काम होते हैं, जिम्मेदारियां होती हैं। घर का पेंट, लाइटिंग आदि सब पिता के जिम्मे होता है। रात होने तक तो पापा थक जाते हैं इसलिए जब रात को पापा बिस्तर पर लेटें तो उनके पैरों में हल्के हाथों से तेल मालिश करें। आप खुद ही देखियेगा, अगले दिन वे किस स्फूर्ति और उत्साह के साथ तैयारियों में जुट जायेंगे।

अन्य समाचार