ठंड के मौसम में कफ और बलगम बन रहा है, तो ऐसे में इस बीमारी से बचें,जानें उपाय

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है, इस मौसम में लोग कफ और बलगम के कारण बहुत परेशान होते हैं। मौसम में बदलाव के कारण कुछ लोगों को गले में कफ और बलगम की शिकायत अधिक होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग डर से लिक्विड तक पीना शुरू कर देते हैं। जो इस बीमारी के पनपने का एक बड़ा कारण साबित होता है। आपने बुल्गम के बारे में ज्यादा परेशान नहीं किया। आप जानते हैं कि आपका शरीर हर समय बलगम का उत्पादन करता रहता है, यह बलगम आपको स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बलगम फेफड़ों, साइनस, मुंह, पेट और आंतों की रेखाएं बनाता है। यह ऊतकों को सूखने से बचाने के लिए एक स्नेहक के रूप में कार्य करता है।

जब भी आप सांस लेते हैं, धूल, गंदगी और बैक्टीरिया फ्लापपेपर की तरह बलगम में फंस जाते हैं, और इस प्रकार बलगम इन बैक्टीरिया को शरीर से बाहर निकाल देता है। कपा एक प्रकार का बलगम भी है जो फेफड़ों और निचले श्वसन तंत्र में उत्पन्न होता है। बलगम बीमारी की गंभीरता और स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करता है।
हालांकि स्वस्थ शरीर के लिए कुछ बलगम आवश्यक है, बहुत अधिक बलगम आपको परेशान कर सकता है। अधिक बलगम के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि
आइए जानते हैं कफ और बलगम से कैसे छुटकारा पाएं
गर्म पानी से स्नान या भाप स्नान करें:
स्टीम बाथ लेने से नाक और गले में जमा बलगम बाहर निकलने लगता है। जो सिर दर्द और साइनस की समस्या से छुटकारा दिलाता है।
कमरे की हवा को नम रखना:
शुष्क हवा नाक और गले को परेशान करती है, जिससे अधिक बलगम बनता है। आपको रात के समय बेडरूम में एक ह्यूमिडिफायर (एयर-मॉइस्चराइजिंग डिवाइस) की आवश्यकता होती है, जो आपको बेहतर नींद में मदद करेगा, अपनी नाक और गले को साफ रखेगा, और गले की खराश को भी रोक सकता है।
गर्दन के चारों ओर कफ न रखें:
जब भी आपको बलगम मिले तो उसे अपनी गर्दन के आसपास न रखें बल्कि उसे थूकते रहें। जब बलगम फेफड़ों से गले में प्रवेश करता है, तो हमारा शरीर इसे बाहर निकालने की कोशिश करता है।
नाक स्प्रे का उपयोग करें:
स्प्रे साइनस, बलगम और नाक से एलर्जी को दूर करने में मदद करता है। आप एक स्प्रे पा सकते हैं जिसमें नाक के लिए सोडियम क्लोराइड होता है।

अन्य समाचार