भागलपुर नगर निगम ने दिवाली और छठ की सफाई का तैयार किया रोडमैप, जानिए...

भागलपुर, जेएनएन। दिवाली और छठ में बेहतर सफाई व्यवस्था को लेकर शुक्रवार को नगर निगम सभागार में शुक्रवार को उपनगर आयुक्त सत्येंद्र वर्मा की अध्यक्षता में समीक्षा हुई। इस दौरान स्वास्थ्य शाखा प्रभारी व जोनल प्रभारी को सफाई कार्यों की निगरानी का सख्त निर्देश दिया गया है। जोन वार अधिकारी की संयुक्त टीम सफाई के कार्यों का औचक निरीक्षण करेगी। कार्य में लापरवाही करने वाले वार्ड प्रभारी व सफाई कर्मी पर कार्रवाई भी होगी।

शहर में सफाई के लिए चार जोन बनाए गए है। इनमें कूड़ा उठाव को लेकर तीन-तीन ट्रैक्टर प्रत्येक जोन को दिया जाएगा। जरुरत पडऩे पर शहर में दिन और रात दोनों पालियों में सफाई होगी। दिवाली से पहले सफाई व फॉगिंग मशीन से छिड़काव होगा। इसके लिए सभी वार्डों को फॉगिंग मशीन उपलब्ध करा दी गई है। वार्डों में अपनी सुविधा के अनुरूप छिड़काव करने का निर्देश दिया है। वार्डों से लेकर मोहल्ले की गलियों में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा।
इस दौरान उपनगर आयुक्त सत्येंद्र वर्मा ने कहा, त्योहार में लोगों को स्वच्छ माहौल उपलब्ध कराने को कहा है। इसके लिए 51 वार्डों को बोरा चूना और ब्लीचिंग उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे मोहल्ले में छिड़काव होगा। निगम के भंडारपाल राकेश भारती को शहर के मुख्य सड़क, प्रधान सड़क पर चूना, ब्लीचिंग का छिड़काव और बड़ा मशीन से फॉगिंग कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। काली मंदिरों और पूजा पंडाल के संपर्क पथों के साथ विसर्जन मार्र्गों की सफाई कराई जाएगी।
वहीं छठ घाटों को दुरूस्त करने के लिए तहसीलदार व जोनल प्रभारी को अभी से तैयारी में जुट जाने को कहा गया है। जर्जर घाट, खतरनाक घाट के लिए सर्वे कर रिपोर्ट भी मांगा गया है। छठ पर्व में श्रद्धालुओं को बेहतर घाट उपलब्ध कराया जाएगा। कुछ महत्वपूर्ण घाटों पर श्रद्धालुओं पर रोशनी, टेंट व प्रसाधन कक्ष आदि की सुविधा मिलेगी। जेसीबी से घाट की सफाई और दलदल हटाया जाएगा। इस मौके पर सिटी मैनेजर रवीश वर्मा, स्वास्थ्य शाखा प्रभारी विकास हरि, जोनल प्रभारी पूणेंदू झा, हसन खान, प्रदीप झा, कार्यालय अधीक्षक शब्बीर अहमद, अजय शर्मा व अभियंता आदि मौजूद थे।

अन्य समाचार