दिल्ली NCR के इलाकों में बेकाबू प्रदूषण, AQI लेवल लगातार गंभीर श्रेणी में बना हुआ है!

दिल्ली व आसपास के इलाकों का वायु प्रदूषण के चलते हाल बेहाल होता जा रहा है। दिल्ली तो मानो एक गैस की चेंबर हो गई हो और दिल्ली के आसपास के इलाकों में जैसे पंजाब हरियाणा उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लगातार पराली जलाने के साथ-साथ अन्य कारणों से दिल्ली और एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब होती जा रही है।

देश में पहले ही कोरोना वायरस महामारी से लोग जूझ रहे हैं। ऐसे में उन्हें सांस लेने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और अब वायु प्रदूषण से इन मरीजों की हालत और भी ज्यादा बद से बदतर हो सकती है। साथ ही जिन लोगों को सांस संबंधी और अस्थमा की परेशानी है उन लोगों के लिए तो यह बेहद ही जानलेवा साबित होगा। लगातार बढ़ते प्रदूषण से शुक्रवार सुबह बकरे लोगों को खास ही परेशानियों का सामना करना पड़ा लोगों को सांस लेने में तकलीफ के साथ-साथ आंखों में जलन की भी शिकायतें हुई। 
वहीं दूसरी ओर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, (सीपीसीबी) के अनुसार, , शुक्रवार को सुबह दिल्ली के हालत बेहद खराब है शुक्रवार को दिल्ली के आनंद विहार इलाके में वायु गुणवत्ता सूचकांक का स्तर 484 , आरके पुरम 337, द्वारका 304, बवाना 518, जहांगीरपुरी 553, वजीरपुर 486 आदि इलाकों का एयर क्वालिटी सूचकांक बेहद ही गंभीर स्थिति में बना हुआ है और पूसा की स्थिति भी बेहद खराब हो गई हैं AQI 534 है।
दिल्ली समेत एनसीआर के कई इलाके गैस चैंबर जैसी स्थिति में तब्दील हो गई है। विशेषज्ञों के अनुसार बीते दिनों पंजाब हरियाणा आदि इलाकों में पराली जलाने के 48% बढ़ोतरी हुई है और दिवाली से पहले ही यह हालत देखकर दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में पटाखों पर बैन की भी मांग की जा रही है। 
ये लेख भी आपको पसंद आएंगे।
#Wildlife
#Adventure
#India 
#News
#World
#Viral Trending
#Latest News
#ViralNews
#Trending
#Lifestyle
#Uttar Pradesh
#Bihar
#Punjab
#Gujarat
#Delhi

अन्य समाचार