WHO ने जारी की चेतावनी, अब अगली महामारी के लिए तैयार रहें

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 73वें विश्व स्वास्थ्य सभा (WHA) के वीडियो सत्र में तीन महत्वपूर्ण संदेश साझा किए हैं। जिसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि विज्ञान, समाधान और एकजुटता के साथ कोरोना वायरस को हराया जा सकता है, लेकिन हमें अब अगली महामारी के लिए तैयार रहना चाहिए।

डब्ल्यूएचओ ने कहा, "हालांकि यह एक वैश्विक संकट है, कई देशों और शहरों ने व्यापक, साक्ष्य-आधारित दृष्टिकोण के साथ सफलतापूर्वक प्रसारण को रोका और नियंत्रित किया है। पहली बार दुनिया ने टीके, निदान और चिकित्सा विज्ञान के विकास में तेजी लाने की योजना में बड़ी सफलता हासिल की है। हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है वे इक्विटी के आधार पर सभी देशों के लिए उपलब्ध हो। कोविड-19 टूल्स (एसीटी) एक्सेलेरेटर तक पहुंच वास्तविक परिणाम दे रही है।"
डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि दुनिया को अब अगले महामारी की तैयारी करनी चाहिए। विश्व स्वास्थ्य सभा इस संबंध में एक मसौदा प्रस्ताव पर विचार करेगी, जो अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों (2005) के साथ अधिक मजबूत अनुपालन के माध्यम से कोविड-19 जैसी स्वास्थ्य आपात स्थितियों के लिए तैयारियों को मजबूत करता है।
डब्ल्यूएचओ ने कहा, "यह संकल्प वैश्विक स्वास्थ्य समुदाय को यह सुनिश्चित करने के लिए कहता है कि सभी देश कोविड-19 और अन्य खतरनाक संक्रामक रोगों के मामलों का पता लगाने और उनका जवाब देने के लिए बेहतर तरीके से सुसज्जित हैं।" डब्ल्यूएचओ ने यह भी चेतावनी दी है कि देशों को महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लक्ष्यों पर पीछे नहीं हटना चाहिए।
उन्‍होंने कहा, "कोविड-19 महामारी एक स्मरण करने वाला अनुस्मारक है कि स्वास्थ्य सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक स्थिरता की नींव है। यह हमें याद दिलाता है कि डब्ल्यूएचओ के 'ट्रिपल बिलियन' लक्ष्य इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं, और क्यों देशों को अधिक दृढ़ संकल्प, सहयोग के साथ नवाचार का पीछा करना चाहिए।"
47 मिलियन से अधिक कोविड-19 मामले अब WHO ने सूचित किए गए हैं और 1.2 मिलियन से अधिक लोग इस महामारी के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं।

अन्य समाचार