आपके बैंक अकाउंट में खेती के लिए 25 दिन बाद आएंगे 2000 रुपये, जल्द करें ये काम

मोदी सरकार (Modi Government) अपनी सबसे बड़ी किसान योजना के तहत खेती के लिए आपके बैंक अकाउंट में फिर 2000 रुपये भेजने की तैयारी कर रही है. प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) की सातवीं किश्त 1 दिसंबर से आनी शुरू हो जाएगी. यानी 25 दिन बाद केंद्र सरकार आपके खाते में 2000 रुपये और डालेगी. इस स्कीम के तहत सालाना तीन किश्त में 6000 रुपये दिए जाते हैं. अब तक किसानों को 6 किश्त भेजी जा चुकी हैं. पिछले 23 महीने में केंद्र सरकार 11.17 करोड़ किसानों को सीधे 95 करोड़ रुपये से अधिक की मदद दे चुकी है.

बता दें कि पीएम किसान सम्मान योजना में केंद्र सरकार तीन किश्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है पहली किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है. अगर कागजात दुरुस्त रहे तो सभी 11.17 करोड़ रजिस्टर्ड किसानों को सातवीं किश्त का लाभ भी मिलेगा. इसलिए अपना रिकॉर्ड चेक कर लें. ताकि पैसा मिलने में दिक्कत न हो. रिकॉर्ड में कोई भी गड़बड़ी होगी तो निश्चित तौर पर आपको योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा.
कृषि मंत्रालय (Ministry of agriculture) के सूत्रों का कहना है कि 1.3 करोड़ किसानों को आवेदन करने के बाद भी इसलिए पैसा नहीं मिल सका है क्योंकि या तो उनके रिकॉर्ड में गड़बड़ी है या फिर आधार कार्ड नहीं है. स्पेलिंग में गड़बड़ी से भी पैसा रुक सकता है. कैसे चेक करें रिकॉर्ड ठीक है या नहीं पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की ऑफीशियल वेबसाइट (pmkisan.gov.in) है. बेवसाइट को लॉग इन करना होगा. इसमें दिए गए ' Farmers Corner' वाले टैब में ना होगा. अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार (Aadhaar) ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो इसकी जानकारी इसमें मिल जाएगी.

अन्य समाचार