घर में रखा मिट्टी का घड़ा लाएगा जीवन में गुडलक, करने होंगे ये उपाय

पहले समय में लोग अपने घरों में मिट्टी के घड़े रखते थे. पीने के पानी के लिए इसी घड़े का इस्तेमाल किया जाता था. खासतौर से गर्मियों में क्योंकि इससे ना केवल पानी कुदरती रूप से ठंडा रहता है बल्कि स्वास्थ्य के नज़रिए से लाभदायक भी है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि मिट्टी का घड़ा केवल बेहतर स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि आपके जीवन की खुशहाली के लिए भी कितना महत्व रखता है? जी हां. मिट्टी का एक घड़ा जिसे आम बोलचाल की भाषा में मटका भी कहा जाता है आपके जीवन में गुडलक ला सकता है. इससे संबंधित कुछ उपाय करने से ना केवल आर्थिक समस्याएं दूर हो सकती है बल्कि वास्तु शास्त्र में भी इसके कई फायदे बताए गए हैं. अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको मिट्टी के घड़े से जुड़े उन उपायों की जानकारी दे रहे हैं जिससे आप अपने जीवन को और भी खुशहाल व तनाव से मुक्त बना सकते हैं.
मिट्टी के घड़े से जुड़ी खास बातें
1. हमेशा भरकर रखें घड़ा
इस बात का सदैव ध्यान रखें कि मिट्टी का घड़ा घर में कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए बल्कि हमेशा उसे भर कर रखें. मिट्टी की सुराही व घड़े में सदैव पानी भरा हुआ होना चाहिए. कहते हैं कि अगर आपको किसी वजह से सुराही न मिले तो मिट्टी का छोटा घड़ा रखना भी लाभदायक होता है लेकिन ध्यान रखें कि इसमें हमेशा पानी भरा होना चाहिए।
2. उत्तर दिशा में रखना चाहिए घड़ा
वास्तु शास्त्र में भी मिट्टी के घड़े का काफी महत्व बताया गया है. वास्तु के मुताबिक घर में मिट्टी का घड़ा या सुराही उत्तर दिशा में रखा जाए तो उत्तम फल देता है. कहते हैं उत्तर दिशा जल के देवता यानि वरुण देव की दिशा होती है इसीलिए इस दिशा में घड़ा रखें तो उत्तम फल देता है.
3. मानसिक तनाव होता है दूर
कहते हैं अगर मिट्टी के घड़े से किसी भी पौधे में पानी दिया जाए तो वो व्यक्ति मानसिक तनाव से मुक्ति पा लेता है. यानि मानसिक तनाव को कम करने में भी यह अहम भूमिका निभाता है.
4. आर्थिक परेशानियां भी होती है दूर
मिट्टी का घड़ा आर्थिक परेशानियों को भी दूर करता है. कहते हैं पानी से भरे हुए घड़े के आगे दीपक जलाने से घर में धन की कमी कभी नहीं होती. जिनके घर में बरकत नहीं होती व धन की स्थिरता नहीं है वहां पर पानी से भरे मटके के सामने दीया जलाना चाहिए.
5. रिश्तों में बरकरार रखता है प्यार
वहीं घर में सजावट के तौर पर अगर छोटी-छोटी मटकियां रखी जाएं तो परिवार के सदस्यों के बीच खुशियां व प्यार बना रहता है.

अन्य समाचार