वज्रगृह के साथ मतदान केंद्रों को किया गया सैनिटाइज

संवाद सहयोगी, किशनगंज : विधानसभा चुनाव में कोरोना संक्रमण के खतरों से निपटने के लिये आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन के आधार पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सभी बूथों पर स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है और पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइज के इंतजाम किए गए हैं। सभी बूथ, ईवीएम, डिस्पैच सेंटर व मतगणना को लेकर बनाए गए वज्रगृह के साथ-साथ जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए सभी कोषांगों को नियमित रूप से सैनिटाइज किया गया है।

इस आशय की जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ. श्रीनंदन ने कहा कि बिना मास्क लगाए किसी भी मतदाता को मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। बूथों के आगे ही उनके हाथों को सैनिटाइज किया जाएगा और मतदान के लिए उन्हें एक ग्लव्स प्रदान किया जाएगा। ताकि ईवीएम के जरिए संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। इस्तेमाल के बाद उनके निस्तारण को लेकर बूथ वार उचित इंतजाम किए गए हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि इन सभी बूथों पर खासतौर पर तैयार किया गया कोविड प्रोटेक्शन किट उपलब्ध कराया गया है। सभी मतदान कर्मियों के लिए पीपीई कीट, मास्क, ग्लव्स व सैनिटाइज शामिल किए गए हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों को मतदान को लेकर विशेष प्रशिक्षण दिया गया। संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं को थर्मल स्क्रीनिग मशीन के साथ बूथों पर तैनात किया गया है। मतदान के बाद बड़ी संख्या में उपयोग में लाए गए मास्क के निस्तारण को लेकर सभी बूथों पर उचित प्रबंध किए गए हैं।

----------------
कोविड मरीजों के लिए विशेष इंतजाम -
सिविल सर्जन ने कहा कि मतदान की प्रक्रिया में कोरोना संक्रमित मरीजों को शामिल करने के लिये विशेष इंतजाम किये गये हैं। इसके लिये क्षेत्रवार संक्रमित मरीजों की पहचान कर ली गयी है। मतदान के आखिरी घंटों में उन्हें मतदान प्रक्रिया में शामिल किया जाना है। इसके लिए सुरक्षा के विशेष मानकों का अनुपालन किया जाएगा। संक्रमित मरीजों को पीपीई कीट पहना कर एंबुलेंस के माध्यम मतदान केंद्रों पर लाया जाएगा। मतदान के बाद फिर उन्हें एंबुलेंस के माध्यम से उनके घर तक छोड़ने का इंतजाम किया गया है।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार