गोपालगंज की सभी पंचायतों में बनाए जाएंगे गोल्डेन कार्ड

गोपालगंज : कोरोना काल में अब पंचायत स्तर पर आयुष्मान योजना के तहत गोल्डेन कार्य बनाए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के सचिव का दिशानिर्देश जारी होने के बाद इस दिशा में कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया। ताकि प्रत्येक व्यक्ति आसानी के साथ अपना गोल्डेन कार्ड बनवा सके। विधानसभा चुनाव को लेकर मतों की गणना समाप्त होने व दीपावली के बाद इस कार्य में तेजी आने की संभावना है।

स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम धीरज कुमार ने बताया कि जिले में अब 1,10,578 लोगों का आयुष्मान योजना के तहत गोल्डेन ई-कार्ड बनाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में 8,37,513 लोगों को गोल्डेन कार्य उपलब्घ कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ऐसे में गोल्डेन कार्ड के लक्ष्य को प्राप्त करने में पिछड़े इस जिले में गोल्डेन कार्ड बनाने का कार्य तेजी से प्रारंभ करने की दिशा में पंचायत स्तर पर ही इसे बनाने की दिशा में कार्य करने का निर्देश विभाग ने जारी किया है। उन्होंने बताया कि कोरोना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए दिशानिर्देशों का अनुपालन कार्ड बनाने के दौरान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर लोगों को कार्ड बनाने के लिए प्रेरित करेंगी। साथ ही, कार्ड बनने के बाद इलाज में होने वाले सरकारी मदद की भी जानकारी देंगी। गोल्डन कार्ड बनवाने से एक भी लोग वंचित नहीं रहे। इसके लिए पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधि मुखिया, वार्ड सदस्य समेत अन्य जनप्रतिनिधि भी सहयोग करेंगे। साथ ही कार्ड बनाने को लेकर उन्हें जागरूक करेंगे। इनसेट
पंचायत स्तर पर तैनात कार्यपालक सहायक बनाएंगे गोल्डन कार्ड
गोपालगंज : सिविल सर्जन डॉ. टीएन सिंह ने बताया कि गोल्डन कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लाने को लेकर पंचायत स्तर पर तैनात कार्यपालक सहायक को कार्ड बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। जो अपने-अपने क्षेत्र के लोगों का सुविधाजनक तरीके से गोल्डन कार्ड बनाएंगे। ताकि जल्द से जल्द सभी संबंधित लोगों का कार्ड बनाने का लक्ष्य पूरा किया जा सके और उन्हें इसका लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि गोल्डेन कार्ड के सहारे कोविड 19 से बीमार हुए लोगों के भी इलाज की व्यवस्था होगी। गोल्डेन कार्ड बनाने के दौरान कार्यपालक सहायकों को कोविड-19 के मापदंड का अनुपालन करने का निर्देश जारी किया गया है।

अन्य समाचार