Bihar Exit Polls Date & Time: जानें कब आएंगे बिहार के एग्जिट पोल, यहां देखें किसकी जीत-किसकी हार

पटना, जेएनएन। Bihar Exit Polls 2020 Date & Time बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण के चुनाव के बाद शनिवार को शाम छह बजे के बाद एग्जिट पोल के आंकड़े जारी किए जाएंगे। तमाम सर्वे एजेंसी और न्‍यूज चैनलों के आंकड़े यहां डीटेल में जारी किए जाने हैं। ऐसे में पाठकों तक सबसे पहले अधिक से अधिक एजेंसियों के एग्जिट पोल के आंकड़े दैनिक जागरण पेश करने जा रहा है। हालांकि हम इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करते। एग्जिट पोल कई दफा सही नहीं होते।

क्‍या होता है एग्जिट पोल
चुनाव के तुरंत बाद एग्जिट पोल जारी किए जाने की परंपरा रही है। इसके लिए बाकायदा सर्वे एजेंसियां अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में अपने प्रतिनिधि के द्वारा एक निश्चित सैंपल के साथ आंकड़े जुटाती है। जिसमें मतदाताओं से बातचीत के आधार पर उनके द्वारा विभिन्‍न पार्टियों को दिए गए मतों की गणना की जाती है। इसके आधार पर ही उम्‍मीदवार और पार्टियों की जीत-हार का कयास लगाया जाता है। आम तौर पर एग्जिट पोल चुनाव के आखिरी नतीजे के करीब माने जाते हैं। लेकिन भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में अब तक बहुत बार एग्जिट पोल के आंकड़े सच साबित नहीं हुए हैं।
तीसरे चरण के मतदान समाप्ति के बाद जारी होंगे एग्जिट पोल
शनिवार को शाम लगभग छह बजे (मतदान की प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद) एग्जिट पोल जारी होंगे। प्राय: एग्जिट पोल आज तक, एबीपी न्यूज, रिपब्लिक भारत, इंडिया टीवी और न्यूज 24 चैनल जारी करते रहे हैं। ये सभी चैनल सर्वे एजेंसी के साथ मिलकर आंकड़े दिखाते हैं। यहां मतदाताओं की संख्‍या के आधार पर सैंपलिंग की जाती है।

अन्य समाचार