जेपीयू की स्नातक पार्ट टू सत्र -2017-20 की परीक्षा 25 से

छपरा। जयप्रकाश विश्वविद्यालय के स्नातक द्वितीय खंड की सत्र - 2017-20 की परीक्षा 25 नवंबर को प्रारंभ होगी। इसको लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने शुक्रवार को परीक्षा शिड्यूल जारी कर दिया। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनिल कुमार सिंह ने बताया कि पार्ट टू (सत्र-2017-20) की परीक्षा 25 नंवबर से प्रारंभ होकर 30 नवंबर तक चलेगी। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 09:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक एवं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 01:30 बजे से अपराह्न 4:30 बजे तक चलेगी। परीक्षा को लेकर ए,बी,सी,डी, ई एवं एफ छह ग्रुप बनाए गए हैं। पार्ट टू सब्सिडियरी/ जनरल विषय की परीक्षा एक - नौ दिसंबर तक होगी। हालांकि अभी तक परीक्षा विभाग ने परीक्षा केंद्रों का निर्धारण नहीं किया गया है। कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए पहले पार्ट टू के सभी परीक्षाथियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया गया था, लेकिन उसे बदले हुए परीक्षा ली जा रही है। कोविड को देखते हुए इस बार परीक्षा केंद्र पहले से अधिक होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। कितने केंद्र बनाए जा रहे हैं, कब प्रवेश पत्र दिया जाएगा इस बाबत परीक्षा नियंत्रक अभी कुछ नहीं बता रहे हैं।

जेपीयू में शीघ्र शुरू होंगे ऑनलाइन कोर्स : कुलपति यह भी पढ़ें
कोविड-19 के प्रोटोकॉल के तहत परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर मास्क एवं ग्लव्स पहनकर आने कहा गया है। पार्ट टू के वोकेशनल कोर्स की परीक्षा एक दिसंबर से
जय्रकाश विश्वविद्यलाय के स्नातक द्वितीय खंड के वोकेशनल कोर्स बायो टेक, बीबीए एवं बीएमसी की परीक्षा एक दिसंबर से प्रारंभ होकर आठ दिसंबर तक चलेगी। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनिल कुमार सिंह ने बताया कि छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के सभी परीक्षार्थियों की परीक्षा जगलाल चौधरी कॉलेज, छपरा केंद्र बनाया गया है।
पार्ट टू की प्रैक्टिकल परीक्षा होम सेंटर पर आज से
जयप्रकाश विश्वविद्यालय के स्नातक द्वितीय खंड की सत्र - 2017-20 की प्रैक्टिकल परीक्षा सात - 10 नवंबर के बीच होम सेंटर पर होगी। इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनिल कुमार सिंह ने छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के सभी अंगीभूत एवं संबद्ध कॉलेजों को पत्र भेजा है। इसमें कहा है कि प्रैक्टिकल परीक्षा होम सेंटर पर अपने ही महाविद्यालय के संबंधित विषयों के शिक्षकों को ही आंतरिक एवं बाहय परीक्षक नियुक्त करेंगे। किसी विषय में शिक्षक नहीं होने की स्थिति में किसी अन्य महाविद्यालय से या सेवानिवृत्त शिक्षक को परीक्षक नियुक्त कर परीक्षा संपन्न करा लेंगे। साथ ही परीक्षा विभाग से परीक्षा सामग्री विशेष दूत के माध्यम से यथाशीघ्र प्राप्त कर लेंगे। इससे परीक्षा ससमय संपन्न हो सकें। अंक पत्रक उत्तर पुस्तिका मेमो एवं उपस्थिति पत्रक 11 नवंबर को परीक्षा विभाग में को अनिवार्य रूप से जाम करने को कहा गया है। परीक्षा विभाग द्वारा प्रैक्टिकल की परीक्षा आनन - फानन में बिना एक सप्ताह के समय दिये ही कराने पर शिक्षक से लेकर परीक्षार्थियो भी असमंजस में हैं। सात नंवबर से परीक्षा होने का पत्र छह नवंबर को शाम चार बजे के बाद वाट्सएप पर छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के प्राचार्या को भेजा गया है। मार्च से ही लॉकडाउन था। पिछले महीने ही अनलॉक हुआ है। कई परीक्षार्थी दूसरे राज्य में भी फंसे हैं। बडा सवाल है यह है कि कॉलेज में क्लास नहीं चलने के कारण परीक्षा की तिथि बढ़ गई। इस संबंध में विज्ञापन भी प्रकाशित नहीं किया गया, जिससे छात्रों को प्रैक्टिकल एवं सैद्धातिक परीक्षा की सूचना कैसे मिलेगी। इससे परीक्षार्थियों की परीक्षा छूटने की संभावना बढ़ गई है।
इस संबंध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला संगठन मंत्री अभिमन्यु कुमार ने कुलपति प्रो. फारूख अली से मांग किया है कि शीघ्र पार्ट टू के प्रैक्टिकल व सैद्धातिक परीक्षा की तिथि अखबार में प्रकाशित कराएं ताकि सारण जिले से राज्य के दूसरे जिले में गये परीक्षार्थियों को इसकी सूचना मिल सके।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार