LIVE Bihar Chunav 2020 Phase 3 Voting: बूथों पर मॉक पोल शुरू, आज अंतिम चरण में 78 सीटों पर डाले जा रहे वोट

पटना, जेएनएन। बिहार चुनाव 2020, LIVE Bihar Chunav 2020 Phase 3 Voting बिहार चुनाव के तीसरे और आखिरी दौर में अब से कुछ देर बाद मतदान शुरू हो जाएगा। चुनाव आयोग के मुताबिक आज के मतदान में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों के 2 करोड़ 35 लाख से अधिक मतदाता 110 महिलाओं समेत 1204 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत तय करेंगे। नीतीश सरकार के 12 मंत्रियों की साख भी आज दांव पर लगी है। 4 विधानसभा सीटों पर मतदान शाम 4 बजे समाप्‍त हो जाएगा। जिन जिलों में मतदान हो रहा है कटिहार, पूर्णिया, सुपौल, दरभंगा, वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और किशनगंज शामिल हैं। 2015 के विधानसभा चुनाव में इन विधानसभा क्षेत्रों में 23 जदयू, 20 राजद, 20 भाजपा के खाते में गई थीं। आखिरी चरण के चुनाव में सीमांचल का बड़ा इलाका शामिल हैं। यहां सुरक्षा बल हेलीकॉप्‍टर से निगरानी कर रहे हैं।

इधर वोटिंग से ठीक एक दिन पहले जदयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष नीतीश कुमार की ओर से अंतिम चुनाव घोषित किए जाने के बाद पक्ष-विपक्ष से लगातार प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। राजद नेता तेजस्‍वी यादव ने चुनाव से ठीक पहले पटना में कहा कि जिसका आखिरी चुनाव हो, उसे नेता को वोट क्‍या देना। लोजपा नेता चिराग पासवान ने नीतीश पर मैदान छोड़कर भागने का आरोप लगाया है। चुनाव की ताजा जानकारी और मतदान के पल-पल के अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ...
LIVE Bihar Chunav 2020 Phase 3 Voting
6:50 AM: पूर्वी चंपारण की 6 सीटों पर मंत्री प्रमोद सहित 88 प्रत्याशियों का भविष्य दांव पर
मोतिहारी जिले की 12 में से 6 विधानसभा सीटों पर अब थोड़ी देर में मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें रक्सौल, नरकटिया, सुगौली, मोतिहारी, चिरैया और ढाका विधानसभा सीटों पर बनाए गए 2569 बूथों पर 88 प्रत्याशियों का भाग्य इवीएम में कैद होगा। इन प्रत्याशियों में एक मंत्री, पांच विधायक, पांच पूर्व विधायकों का भविष्य दांव पर है। इन प्रत्याशियों में चार महिलाएं भी हैं। इन छह विधानसभा क्षेत्र के 17 लाख 81 हजार मतदाता इनकी किस्मत का फैसला करेंगे।
6:45 AM: दरभंगा के 5 विस क्षेत्रों के 2308 मतदान केंद्रों पर हो रही वोटिंग
दरभंगा में विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों के 2308 मतदान केंद्रों पर 14 लाख 48 हजार मतदाता अपने मताधिकार के प्रयोग के लिए घरों से निकल पड़े हैं। एका-एकी निकलने का क्रम आरंभ है। इसी के साथ शनिवार को जिले के पांच विस क्षेत्र क्रमश: दरभंगा शहरी, हायाघाट, बहादुरपुर, जाले व केवटी से कुल 71 प्रत्याशियों का भविष्य तय हो जाएगा। चुनाव को भयमुक्त और शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम व वरीय पुलिस अधीक्षक बाबूराम जिले के विभिन्न मतदान केंद्रों की स्थिति के बारे में पल-पल की जानकारी ले रहे हैं।
6:40 AM: वाल्मीकिनगर लोकसभा उप चुनाव में 7 प्रत्याशी चुनाव मैदान में
वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव के लिए आज ही वोट डाले जाएंगे। इस संसदीय क्षेत्र से कुल सात उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इनमें जदयू से दिवंगत सांसद वैद्यनाथ प्रसाद महतो के पुत्र सुनील कुमार, कांग्रेस से प्रवेश मिश्रा, रालोसपा से प्रेम चौधरी, भारतीय पंचायत पार्टी से शैलेंद्र गढ़वाल प्रमुख हैं।
6:30 AM: मास्क अनिवार्य, फिजिकल डिस्टेंसिंग के लिए बने गोले
मतदान केंद्र पर वोटिंग करने जाने से पहले मास्क की व्यवस्था कर लें। बूथ पर बिना मास्क प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके साथ वहां मौजूद स्वास्थ्यकर्मी एक एक मतदाता की थर्मल स्क्रीनिंग करेंगे। यदि शरीर का तापमान अधिक पाया गया तो फिर अंतिम घंटे में मतदान की अनुमति मिलेगी।
संवेदनशील बूथों पर विशेष चौकसी
बगहा और वाल्मीकिनगर विधानसभा क्षेत्र के कुल 411 मतदान केंद्रों को संवेदनशील बूथों की श्रेणी में रखा गया है। इनमें 118 बूथ नक्सल प्रभावित की श्रेणी में हैं। यहां शाम के चार बजे तक ही मतदान होगा। सर्वाधिक 107 नक्सल प्रभावित बूथ वाल्मीकिनगर विधानसभा क्षेत्र में हैं। बगहा विस क्षेत्र में 11 बूथ नक्सल प्रभावित हैं।
6:20 AM: सीतामढ़ी में 2242 बूथों पर 85 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला
विधानसभा के तीसरे व अंतिम चरण के चुनाव में सीतामढ़ी की पांच सीटों- 23-रीगा, 24-बथनाहा व 25-परिहार, 26-सुरसंड, 27-बाजपट्टी में सुबह सात बजे मतदान शुरू हो रहा है। रीगा में 22, बथनाहा में 14, परिहार में 13, सुरसंड में 16, बाजपट्टी विधानसभा में 22 प्रत्याशी यानी कुल 85 चुनाव मैदान में हैं। 2242 मतदान केंद्रों पर 15 लाख 74 हजार 940 मतदाता इनके भाग्य का फैसला करने वाले हैं। सुरक्षित मतदान के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बूथों पर अर्द्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं। पांचों विधानसभा क्षेत्र में 73 कंपनियाें के साथ बीएपी की दो कंपनी तैनात की गई हैं।
6:10 AM: बूथों पर शुरू हुआ मॉक पोल, वोटरों के आने का सिलसिला शुरू
विधानसभा चुनाव के लिए 78 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया मॉक पोल के साथ शुरू हो गई है। अभी से ही मतदान केंद्रों पर वोटरों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। मॉक पोल के लिए उम्‍मीदवारों के पोलिंग एजेंटों को मतदान कक्ष में ले जाया जा रहा है। आज मतदान के लिए महिलाओं में बेहद उत्‍साह दिख रहा है। महिला वोटर विकास और सुशासन के मुद्दे पर वोट करने पहुंची हैं। सीतामढ़ी में 5 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है।

6:00 AM: तिरहुत-मिथिलांचल की 39 सीटों पर मतदान
बिहार विधानसभा चुनाव का तीसरा व अंतिम चरण तिरहुत और मिथिलांचल, दोनों के लिए खास है। यहां कुल 71 सीटें हैं। दूसरे चरण में 32 पर मतदान हो चुका है। 39 सीटों पर मॉक पोल के बाद सात बजे से मतदान शुरू होगा। कोरोना से बचाव की व्यवस्था के साथ सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। यहां नौ सीटों पर मंत्रियों समेत विधानसभा अध्यक्ष की प्रतिष्ठा दांव पर है। कुछ सीटों को छोड़ लड़ाई कहीं त्रिकोणीय तो कहीं चतुष्कोणीय है। जदयू वाली सीटों पर लोजपा टक्कर में है। जातीय समीकरण के अलावा दलों के बागी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में प्रभावी हैं।
5:50 AM: 74 सीटों पर शाम 6 बजे तक, 4 सीटों पर 4 बजे तक मतदान
बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के चुनाव में अब से कुछ देर बाद वोटिंग शुरू होगी। आज के मतदान में नीतीश सरकार की 12 मंत्रियों की प्रतिष्‍ठा दांव पर होगी। सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजामों के बीच सभी मतदान केंद्रों पर इवीएम और वीवीपैट के साथ मतदानकर्मी कोरोना से बचाव के भी पर्याप्‍त संसाधनों से लैस किए गए हैं। वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम छह बजे तक होगी। 4 सीटों पर शाम 4 बजे तक मतदान किया जा सकेगा। हिलसा में 3 बूथों पर पुनर्मतदान के साथ ही आज वाल्‍मीकिनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी वोट डाले जाएंगे। आज के मतदान के साथ ही बिहार चुनाव में सभी 243 सीटों पर मतदान प्रक्रिया खत्‍म हो जाएगी। 10 नवंबर को नतीजे जारी होंगे। इससे पहले पहले फेज में 73, दूसरे फेज में 92 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है।
5:40 AM: आचार संहिता के 501 मामले दर्ज, 66.41 करोड़ रुपये हुए जब्त
बिहार विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से लेकर तीसरे चरण के मतदान की पूर्व संध्या तक 501 मामले दर्ज किए गए हैं। आचार संहिता से जुड़े इन मामलों में से 135 अवैध बैठकों या मजमा से जुड़े हुए हैं। इसके अतिरिक्त 13 वैसे मामलों में प्राथमिकी दर्ज की गई है, जिसमें मतदाताओं के बीच पैसे बांटने या उन्‍हें प्रभावित करने का आरोप है। आज के मतदान के साथ ही 78 विधानसभा के 1204 प्रत्याशियों की किस्मत वोटरों द्वारा लिख दी जाएगी। शांतिपूर्ण और निष्‍पक्ष मतदान के लिए नदी से लेकर आसमान तक पहरेदारी और सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। वाल्मीकिनगर लोकसभा उपचुनाव के लिए भी आज मतदान हो रहा है।
5:30 AM: आज नीतीश सरकार के 12 मंत्रियों की प्रतिष्‍ठा दांव पर
बिहार चुनाव के आखिरी चरण में 78 सीटों पर हो रहे मतदान में कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव पर लगी है। नीतीश सरकार के 12 मंत्रियों का भाग्‍य आज मतदाता लिखेंगे। बिहार विधानसभा के अध्‍यक्ष विजय कुमार चौधरी की किस्‍मत वोटर तय करेंगे। जदयू के सात और भाजपा के 5 मंत्री इन सीटों से जोर-आजमाइश कर रहे हैं। भाजपा कोटे के मंत्री सुरेश शर्मा, विनाेद नारायण झा, प्रमोद कुमार और कृष्‍ण कुमार ऋषि की सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं। राजद के नेता अब्‍दुल बारी सिद्धकी और रमई राम भी चुनाव मैदान में हैं। जदयू के बिजेंद्र यादव, महेश्‍वर हजारी, मदन सहनी, बीमा भारती की परीक्षा भी आज के चुनाव में होगी।
5:20 AM: कमजोर वर्ग के मतदाताओं की सुरक्षा के हैं खास इंतजाम
विधानसभा चुनाव में कमजोर वर्ग के मतदाताओं का मतदान सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के खास प्रबंध किए गए हैं। तीसरे चरण के 78 विधानसभा क्षेत्रों में 4999 ऐसे बूथ चिह्नित किए गए हैं, जहां कमजोर वर्ग के मतदाता हैं। इन बूथों पर 177450 मतदाताओं को प्रभावित किए जाने की आशंका से अतिरिक्त सुरक्षा बलों की व्यवस्था की गई है।
5:10 AM: बिहार चुनाव में आज खत्‍म होगी वोटिंग की प्रक्रिया, 10 नवंबर को नतीजे
बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण में 78 सीटों पर वोटिंग के साथ ही यहां मतदान की प्रक्रिया समाप्‍त हो जाएगी। इसके बाद 10 नवंबर को मतगणना के साथ ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। जिन इलाकों में मतदान संपन्‍न हो गया है, वहां सभी इवीएम व वीवीपैट को सुरक्षित वज्रगृह में रखा गया है। कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच यहां प्रत्‍याशियों के एजेंट भी टेंट-तंबू लगाकर इवीएम पर नजर रख रहे हैं।
तीसरा चरण एक नजर में
5:00 AM: हिलसा विधानसभा के तीन बूथों पर होगा पुनर्मतदान
नालंदा जिले के हिलसा विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 52, 52 ए और 55 पर शनिवार को पुनर्मतदान होगा। वहां दूसरे चरण में तीन नवंबर को मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ था। ईवीएम को वज्रगृह ले जाने के क्रम में वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। दुर्घटना के दौरान ईवीएम पानी में चला गया था। बाद में जब ईवीएम की जांच कराई गई, तब पाया गया कि डाटा नष्ट हो गया । ईवीएम चुनाव परिणाम के लिए अनुपयोगी हो गया था। इसी वजह से तीनों बूथ पर पुनर्मतदान के निर्देश दिए गए हैं।
4:50 AM: चार विधानसभा क्षेत्रों में शाम 4 बजे तक ही वोटिंग
मतदान सुबह सात बजे से प्रारंभ हो जाएगा। चार विधानसभा क्षेत्रों को छोड़कर सभी जगह शाम छह बजे तक वोटिंग की जाएगी। पश्चिम चंपारण के बाल्मीकिनगर एवं रामनगर और सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर एवं महिषि में मतदान के लिए चार बजे तक का ही समय निर्धारित किया गया है। 78 विधानसभा में 33782 बूथों पर शनिवार को वोट डाले जाएंगे। 2810 बूथों से लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी, जिसकी सीधी मॉनीटरिंग जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष से की जाएगी।
4:40 AM: मतदान केंद्रो पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती
तृतीय और अंतिम चरण के चुनाव में राज्य भर के 78 विधानसभा क्षेत्रों में 1204 प्रत्याशियों की किस्मत शनिवार को ईवीएम में बंद हो जाएगी। निष्पक्ष, भयमुक्त और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी विधानसभा क्षेत्र में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। केंद्रीय अर्धसैनिक सैनिक बलों की टुकड़ियों को हर मतदान भवन में तैनात कर दिया गया है। नदी से लेकर आसमान तक पहरेदारी की पुख्ता व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त सभी तरह की प्रशासनिक तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है।
4:30 AM: 78 सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान
बिहार चुनावों के अंतिम चरण में आज 78 सीटों पर सुबह 7 बजे से वोट डाले जा रहे हैं। सभी बूथों पर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। यहां सुबह छह बजे पहले मॉक पोल होगा। इसके बाद मतदान की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। चुनाव आयोग के मुताबिक शाम छह बजे तक बूथों पर आने वाले सभी वोटरों को मतदान करने दिया जाएगा। बिहार के दो चरण के चुनाव में अबतक 54 फीसद मतदान दर्ज किया गया है।

अन्य समाचार