ओडिशा में कोविड-19 समेत 10 तरह की वैक्सीन बनाएगा भारत बायोटेक, BBIL के अध्यक्ष ने दी जानकारी

वैक्सीन कंपनी भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) ओडिशा में अपनी आगामी इकाई (Odisha Unit) में मलेरिया और कोविद -19 समेत 10 प्रकार के टीकों का निर्माण (Manufacture) करने जा रही है.

बीबीआईएल (BBIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. कृष्णा एला ने शुक्रवार (Friday) को ओडिशा के मुख्य सचिव ए के त्रिपाठी और राज्य सरकार के अन्य अधिकारियों के साथ वर्चुअल मीटिंग (Virtual Meeting) के दौरान ये जानकारी दी.
कैसे बनती है वैक्सीन और कौन देता है इसकी इजाजत. जानिए वैक्सीन से जुड़े सभी सवालों के जवाब
कोविड 19 समेत 10 तरह की वैक्सीन बनाएगी BBIL
डॉ एला ने कहा कि बीबीआईएल एक बहु-आयामी जैव-प्रौद्योगिकी संगठन है. जो वैक्सीन और जैव-चिकित्सा के निर्माण में एक्सपर्ट है. उन्होंने कहा कि कंपनी ने रोटावायरस डायरिया, मलेरिया, जापानी इंसेफेलाइटिस, रेबीज, महामारी इन्फ्लुएंजा और दवा प्रतिरोधी स्टैफिलोकोकस ऑरियस के खिलाफ नए और बेहतर वैक्सीन के विकास और उत्पादन का काम कर रही है.
डॉ एला ने कहा कि कंपनी भुवनेश्वर के अंधेरुआ में बीबीआईएल की इकाई में मलेरिया और कोविद -19 सहित 10 तरह की वैक्सीन का उत्पादन करेगी, इसमें करीब 300 करोड़ रुपये की लागत आएगी. बीबीआईएल प्रमुख ने कहा कि सबसे अच्छी टेक्नोलॉजी को ओडिशा इकाई में रखा जाएगा. वहीं मुख्य सचिव ने बीबीआईएल को आश्वासन दिया कि राज्य सरकार भुवनेश्वर के अंधेरुआ में इकाई के विस्तार के लिए सभी जरूरी सहायता देगी.
जमीनी स्तर पर वैक्सीन बनाने का काम शुरू करने के निर्देश
मुख्य सचिव एके त्रिपाठी ने अधिकारियों को जमीनी स्तर पर वैक्सीन निर्माण कार्य शुरू करने और निर्धारित समय पर उत्पादन शुरू करने का निर्देश दिया. उन्होंने बीबीआईएल को उद्योग के पहले चरण के निर्माण के साथ-साथ स्टेट ऑफ आर्ट 'बायोटेक इनक्यूबेशन सेंटर, सामान्य सुविधाएं और आईटी कॉरिडोर सेट-अप करने के लिए कहा. इसके साथ ही कंपनी स्थानीय स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए भी कंपनी से अपील की गई.
Bihar Election: आखिरी चरण का महासंग्राम, दांव पर इन दिग्गजों की साख
कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा सचिव IDCO एसके सिंह ने कहा कि ग्राउंडब्रेकिंग कार्यों के लिए बायोटेक पार्क के लिए जमीन अंधरुआ में आसानी से उपलब्ध है.. डिजाइन के मुताबिक बिल्डिंग प्लान को भी मंजूरी दी गई है.
The post ओडिशा में कोविड-19 समेत 10 तरह की वैक्सीन बनाएगा भारत बायोटेक, BBIL के अध्यक्ष ने दी जानकारी appeared first on TV9 Bharatvarsh.

अन्य समाचार