Bihar Election 2020: कटिहार के मतदान को लेकर लोगों में उत्साह, मतदाताओं की लगी लंबी कतार

कटिहार, जेएनएन। कटिहार जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में शनिवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। कुछ मतदान केंद्रों में ईवीएम में गड़बड़ी के कारण मतदान रूका हुआ है, लेकिन यहां मतदाताओं की कतार लंबी है। मॉक पोल के दौरान एक दर्जन से अधिक ईवीएम में खराबी आई थी, जिसे दुरुस्त कर मतदान शुरू कर दिया गया है। अभी भी कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण मतदान रुका हुआ है। लगभग सभी विधानसभा क्षेत्रों से ईवीएम में गड़बड़ी के समाचार आ रहे हैं, जिसे बदलने की प्रक्रिया चल रही है। जिले के 2891 मतदान केंद्रों पर 2043096 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 101 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

सुबह से ही लगने लगी मतदाताओं की लाइन
मतदान सुबह सात बजे से शुरू हुआ है। कटिहार विधानसभा क्षेत्र में मतदान के लिए मतदाता सुबह से ही लाइन में खड़े हैं। शहर के बैगना मध्य विद्यालय के बूथ पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी है। लेकिन ईवीएम में गड़बड़ी के कारण मतदान रूका हुआ था। यहां 45 मिनट बाद मतदान शुरू हुआ। नगर निगम बूथ पर चुनाव का लाइव प्रसारण किया जा रहा है। इसके अलावा कटिहार सदर विधानसभा के बूथ संख्या 60, 119, 233 तथा मनिहारी विधानसभा के बूथ संख्या बूथ संख्या 22 से चुनाव का लाइव टेलीकास्ट किया जा रहा है।
बूथों पर शारीरिक दूरी का कराया जा रहा पालन
मतदान केंद्रों पर शारीरिक दूरी का पालन कराया जा रहा है। इसके लिए गोल घेरा बनाया गया है। शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए सभी 2891 मतदान केंद्रों पर क्यू मैनेजर की प्रतिनियुक्ति की गई है। मतदाताओं को मतदान के लिए एक हाथ का हैड गल्ब्स दिया जा रहा है। सभी मतदाताओं के लिए 20 लाख ग्लब्स की व्यवस्था की गई है। मतदाताओं को गल्ब्स देने के पूर्व हाथ को सैनिटाइज कराया जा रहा है।
बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष वातावरण में मतदान संपन्न कराने के लिए सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। सभी 1210 मतदान केंद्र भवन पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। एक से तीन मतदान केंद्र वाले भवन पर एक सेक्शन पारा मिलिट्री, चार से अधिक बूथ वाले मतदान केंद्र भवन पर दो सेक्शन तथा सात मतदान केंद्र वाले भवन पर तीन सेक्शन पारा मिलिट्री की तैनाती की गई है। दियारा इलाकों में घुड़सवार दस्ता तैनात हैं।

अन्य समाचार