बेकिंग सोडा स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है, जानें कैसे करें इस्तेमाल

बेकिंग सोडा का उपयोग न केवल रसोई में किया जाता है, बल्कि यह स्वास्थ्य और त्वचा में सुधार करने में भी मदद करता है। यह त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है, जिससे त्वचा में चमक और ताजगी आती है। आइए जानते हैं कि बेकिंग सोडा को ब्यूटी ट्रीटमेंट के रूप में कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

मुंहासे दूर करें
बढ़ती उम्र के कारण मृत कोशिकाएं (डेड स्किन) बनने लगती हैं, जिसके कारण त्वचा अस्वस्थ महसूस करने लगती है। इसकी वजह से त्वचा बेजान और काली हो जाती है। जब किसी की त्वचा तैलीय, बैक्टीरिया या मृत त्वचा से भर जाती है, तो ऐसी दाने में छोटे दाने दिखाई देते हैं जिन्हें पिंपल्स कहा जाता है। अगर पिंपल्स पर ठीक से ध्यान नहीं दिया गया तो यह कुछ निशान छोड़ सकता है। अपने चेहरे से इन दागों को हटाने के लिए बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण से बने पेस्ट का इस्तेमाल करें। इसे पर्याप्त गाढ़ा करें ताकि इसे त्वचा पर आसानी से लगाया जा सके। बेकिंग सोडा दाग वाली त्वचा को कम करने और एक नई परत में लाने में मदद करेगा। इस पेस्ट को दिन में दो या तीन बार 3-4 मिनट के लिए लगाया जा सकता है।
ब्लैकहेड्स छुट्टी
बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो ब्लैकहेड्स पैदा करने वाले संक्रमण का इलाज कर सकते हैं। बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स के आसपास की त्वचा ढीली हो जाती है और ऐसे में ब्लैकहेड्स आसानी से निकल आते हैं।
सनबर्न के लिए सबसे अच्छा उपाय
बेकिंग सोडा प्रकृति में क्षारीय है, जो धूप से जली हुई त्वचा को शांत कर सकता है और खुजली से राहत दिला सकता है। इसके एंटी-सेप्टिक गुण सूरज की रोशनी से होने वाले अल्सर को भी ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आप बेकिंग सोडा और ठंडे पानी का पेस्ट बनाएं और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और फिर धो लें। इसके अलावा नहाने के पानी में आधा कप बेकिंग सोडा मिलाकर नहाएं। शरीर को तौलिए से पोछें और शरीर को हवा में सूखने दें।
त्वचा की टैनिंग करे ठीक
बेकिंग सोडा त्वचा के टैन को हटाने में मदद करता है। पेस्ट बनाने के लिए, एक चम्मच बेकिंग सोडा, पानी और सिरके का मिश्रण बनाएं। इसे 5-10 मिनट के लिए त्वचा पर छोड़ दें। त्वचा पर टैन की समस्या के आधार पर, इस पेस्ट को सप्ताह में एक या दो बार लगाया जा सकता है।
चकत्ते से राहत
बेकिंग सोडा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यह चकत्ते, खुजली और सूजन से राहत दे सकता है। बेकिंग सोडा में नारियल का तेल मिलाएं और इस पेस्ट को 4-5 मिनट के लिए लगाएं। आप इस पेस्ट को दिन में दो बार लगा सकते हैं।
त्वचा में लाए निखा
एक साफ़ और चमकती त्वचा पाने के लिए एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा को पर्याप्त फ़िल्टर्ड पानी या गुलाब जल में मिलाएँ। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और एक मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद, उंगलियों को धीरे से स्क्रब करें और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार करें।

अन्य समाचार