धूप से झुलसी त्वचा का इलाज किस विटामिन से किया जाए? चेहरे की खूबसूरती के लिए जानना है जरूरी

विटामिन बी3 शरीर के सुचारू रूप से संचालन में अहम भूमिका निभाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, सेहतमंद जिंदगी के लिए विटामिन और मिनरल की मात्रा का संतुलित होना बहुत जरूरी है. हर विटामिन शरीर के अंगों में अलग-अलग काम करता है. कुछ सेहत के लिए होता है तो कुछ विटामिन को खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. विटामिन बी3 चेहरे की सुंदरता और सूरज से झुलसी हुई त्वचा के लिए बेहतरीन उपाया माना जाता है.

शरीर के लिए विटामिन बी3 क्यों जरूरी?
विटामिन और मिनरल की कमी से शरीर को स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. त्वचा से संबंधित किए गए एक शोध में खुलासा हुआ है कि विटामिन बी3 का इस्तेमाल सूरज की किरणों से झुलसी हुई त्वचा के इलाज में बहुत मदद करता है. इसके अलावा विटामिन बी3 त्वचा के कैंसर से भी बचाता है.
शोधकर्ताओं ने वॉलेंटियर की त्वचा पर विटामिन बी3 का परीक्षण किया. जिसके बाद स्पष्ट हो गया कि सूरज की नुकसानदेह किरणों के नतीजे में त्वचा पर पड़नेवाले नकारात्मक प्रभाव से विटामिन बी3 का सेवन फूड में मुफीद है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, विटामिन बी3 का असर बहुत जल्द खत्म हो जाता है. इसलिए, उसका इस्तेमाल कम से कम 24 से 48 घंटों के दौरान लाजिमी करना चाहिए.
विटामिन बी3 से भरपूर फूड
विशेषज्ञों का मानना है कि विटामिन बी3 के सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. फूड से विटामिन बी3 हासिल करने के लिए चिकन, टूना और सालमन मछली, ड्राइ फ्रूट, ब्राउन राइस, चक्की का आटा, मटर, फलियां और आलू का खाना मुफीद माना जाता है.
Health Tips: वर्क फ्रॉम होम कहीं बना न दे आपको इन 5 स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का शिकार
गोवा में मिलिंद सोमन के खिलाफ FIR दर्ज, जन्मदिन पर न्यूड होकर दौड़ने की फोटो की थी शेयर

अन्य समाचार