यूरिक एसिड बढ़ने पर गोभी और मशरूम न खाएं, इन खाद्य पदार्थों में प्यूरीन होता है

शराब और नॉनवेज जैसी चीजें शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं। शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना अन्य अंगों को प्रभावित करता है। MyUpchar के अनुसार, यूरिक एसिड की अधिकता के कारण जोड़ों में दर्द, शरीर में सूजन, किडनी की बीमारी और मोटापे जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। यूरिक एसिड बढ़ने पर ब्लड प्रेशर, थायराइड और डायबिटीज जैसी घातक बीमारियां होने का भी खतरा रहता है। हालांकि, शरीर में पहले से ही यूरिक एसिड की कुछ मात्रा होती है, जो 3.5 से 7.2 मिलीग्राम प्रति डीएल तक हो सकती है। यदि इससे अधिक मात्रा में यूरिक एसिड पाया जाता है, तो इसे उच्च यूरिक एसिड समस्या कहा जाता है। यूरिक एसिड शरीर में मौजूद प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने से बनता है। शरीर में यूरिक एसिड न बढ़े, इसके लिए आपको उन चीजों के सेवन से बचना चाहिए, जिनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है। मशरूम और गोभी से बचें

मशरूम और गोभी में उच्च मात्रा में प्यूरीन पाया जाता है, इसलिए डॉक्टर यूरिक एसिड बढ़ने पर गोभी और मशरूम न खाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा राजमा, हरी मटर, पालक, दाल और दूध और दही जैसे उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों में भी प्यूरीन अधिक होता है। इसलिए इन चीजों से भी बचना चाहिए।
जिन लोगों के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ गया है, उन्हें चीनी से बचना चाहिए। एक शोध में पाया गया है कि जो लोग ऐसा आहार लेते हैं, जो फ्रुक्टोज में अधिक होता है, उन्हें गठिया रोग हो सकता है। इसके अलावा नॉन-वेज, सीफूड और अल्कोहल जैसी चीजों के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इन सभी में अधिक मात्रा में प्यूरीन होता है, जिससे शरीर में यूरिक एसिड का खतरा बढ़ जाता है।
यह उपाय यूरिक एसिड को कम करने में सहायक होगा

अन्य समाचार