डायबिटीज के संकेत और लक्षण: स्किन पर इन बदलावों को देखकर आप बीमारी से हो सकते हैं वाकिफ

डायबिटीज दीर्घकालीन परिस्थिति होती है जिसमें ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करना आवश्यक है. अगर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित नहीं किया जाए, तो डायबिटीज के चलते कई गंभीर पेचीदगियां हो सकती हैं और शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित भी कर सकता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, दुनिया भर में डायबिटीज से 422 मिलियन लोग पीड़ित हैं और हर साल 1.6 मिलियन लोगों की मौत के पीछे सीधा संबंध डायबिटीज से जुड़ा होता है. डायबिटीज की व्यापकता और मामलों की संख्या पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ रही है. लेकिन अच्छी खबर ये है कि हेल्दी डाइट और जीवन शैली बीमारी के संकेत और लक्षणों के प्रबंधन में मदद कर सकते हैं.
रोग के शुरू में पहचान से समय पर ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करना आसान हो जाता है. इसके अलावा, बीमारी से बचाव के लिए जरूरी कदम उठाने में भी मदद मिलती है. ज्यादातर लोगों को डायबिडीज के संकेत और लक्षणों की जानकारी नहीं होती है. मगर रोग के कुछ लक्षण आपकी स्किन पर नजर आने से आप वाकिफ हो सकते हैं.
शुष्क और खुरदुरी स्किन
डायबिटीज के कारण ब्लड के खराब प्रवाह से स्किन शुष्क हो सकती है. अगर आपकी स्किन अक्सर शुष्क रहती है, तो डॉक्टर से बात करें. डायबिटीज संबंधित शुष्क स्किन का इलाज बिना मॉइस्चराइजर के घर पर किया जा सकता है.
स्किन के बाल खड़े होना
डायबिटीज हाथ, पांव और शरीर के दूसरे अंगों पर बाल खड़े होने का कारण बनता है. ये बाल आकार में थोड़ा लंबे हो सकते हैं या बालों का समूह दिखाई दे सकता है. लेकिन बालों का खड़ा होना काफी दुर्लभ होता है. ये बाल उस वक्त जाहिर होते हैं जब ब्लड शुगर लेवल को लंबे समय तक नियंत्रित न किया जाए.
स्किन पर भूरे रंग के धब्बे
स्किन पर भूरे रंग के धब्बे डायबिटीज के कारण हो सकते हैं. ये स्थिति डायबिटीज के मरीजों में सामान्य होती है. ऐसा होने पर स्किन काली और मोटी हो जाती है और खुजली भी होने लगती है.
जख्म का जल्दी ठीक न होना
डायबिटीज के रोगियों का जख्म जल्दी ठीक होने में समय लगता है और कभी-कभी संक्रमण का कारण भी बन सकता है. शोध के मुताबिक, ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित न करने से जख्मों से राहत मिलने की रफ्तार धीमी हो जाती है. ये शरीर में ब्लड के खराब प्रवाह के नतीजे में आम तौर से होता है.
एक बार फिर बड़े पर्दे पर धूम मचाएगी Shahrukh और Salman की जोड़ी, पहले भी इन फिल्मों में साथ आ चुके है नज़र
IPL 2020: जीत से खुश हैं केन विलियमसन, लेकिन इस बात को बताया बड़ी चुनौती

अन्य समाचार