इन प्राकृतिक तरीकों से कुछ ही हफ्तों में जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाएं

यदि आप स्ट्रेच मार्क्स से बहुत ज्यादा परेशान हैं, तो मैं आपको बता दूं कि यह एक बहुत ही आम समस्या है, ताकि सेलिब्रिटी भी अछूते न रहें। ये कभी भी और कहीं भी हो सकते हैं, इसलिए इनके बारे में आपका आत्मविश्वास खोने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आप ऐसा आउटफिट पहनने जा रही हैं जिसमें स्ट्रेच मार्क्स बहुत ज्यादा दिखते हैं, तो यहां दिए गए घरेलू उपायों की मदद से आप कुछ ही हफ्तों में इन्हें हटा सकती हैं।

एलोविरा
एलोवेरा एक प्राकृतिक स्किन सॉफ्टनर और हीलिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है जिसकी मदद से आप स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं। बस एलोवेरा जेल का भरपूर सेवन करें और इसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। रोजाना इस्तेमाल से दाग-धब्बे के साथ त्वचा भी अच्छी हो जाती है।
बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा का उपयोग न केवल मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करता है, बल्कि जिद्दी खिंचाव के निशान को हटाने में भी प्रभावी है। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर 30 मिनट के लिए प्रभावित जगह पर रखना होगा। उसके बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें।
हल्दी
हल्दी के गुणों से हम सभी वाकिफ हैं। अब सालों से इसका इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। हल्दी में प्राकृतिक ब्लीचिंग तत्व होते हैं जिनकी मदद से स्ट्रेच मार्क्स धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं। इसलिए दही में हल्दी मिलाकर 20 मिनट तक स्ट्रेच मार्क्स पर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह दैनिक उपयोग के बाद जल्द ही देखा जाएगा।
नींबू-चीनी
आप नींबू-चीनी के स्क्रब से साफ और साफ त्वचा पा सकते हैं। हां, नहाने से ठीक पहले स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर हल्की मसाज दें और फिर शॉवर लें।
नारियल का तेल
नारियल तेल के लगातार उपयोग से आप कुछ हफ्तों में इन जिद्दी दागों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए नहाने से पहले शरीर पर अच्छी तरह से नारियल का तेल लगाएं। दाग मिट जाते हैं और साथ ही त्वचा मुलायम रहती है।

अन्य समाचार