बालों की हर समस्या का इलाज करता है ये फूल, जानिए इसके फायदे और कैसे करें इस्तेमाल

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में पॉल्यूशन (Pollution) के कारण बालों की समस्याएं होना आम बात है। कई बार हम बालों के लिए हर तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर कर के थक जाते हैं और बालों की समस्याएं (#Hair_Problems) खत्म होने का नाम ही नहीं लेती। अगर आप भी बालों की ऐसी ही किन्ही समस्याओं से जूझ रहे हैं तो यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपनी बालों की हर तरह की समस्याओं से सिर्फ एक फूल की मदद से छुटकारा पा सकते हैं। कई घरों के आसपास गुड़हल के फूल वाले पौधे आसनी से जर आ जाते हैं। ये देखने में काफी खूबसूरत लगते हैं। इसको आप अपने बालों को हेल्दी बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जानें आप कैसे बालों के लिए गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कर उन्हें पोषण दे सकते हैं। गुड़हल का फूल बालों की जड़ों को अंदर से पोषण देता है। यह फूल हेयर फॉलिकल्स और सिर के हेयर फॉल वाले हिस्सों पर फिर से बाल उगाने में भी मदद करता है। इस फूल में पाया जाने वाला विटामिन-सी बालों को मजबूत और घने बनाता है। इससे बालों की अच्छी ग्रोथ होती है और वह सिल्की और चमकदार नजर आते हैं।

गुड़हल के फूल का तेल अगर बालों में नियमित रूप से लगाया जाए तो यह बालों को जड़ों से मजबूत करता है। इससे आपके बाल चमकदार और हेल्दी रहते हैं। विटामिन-सी से भरपूर गुड़ल का तेल हेयर फॉलिकल्स यानी बालों के रोम को मजबूत बनाता है।
गुड़हल स्काल्प पर जमा हो जाने वाले बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है. इसके एंटी-फंगल गुणों की वजह से इसके लेप से स्काल्प साफ हो जाता है और डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है. इस लेप से सिर में होने वाली खुजली और रूसी खत्म हो जाती है.
गुड़हल के फूल और पत्तियां बालों को पोषण देते हैं। अगर गुड़हल के फूल और पत्तियों को पीसकर बालों में हेयर पैक लगाया जाए तो इससे बाल मुलायम हो जाते हैं। साथ ही हेल्दी और मजबूत भी नजर आते हैं। इससे दो-मुंहे बालों की समस्या भी दूर हो जाती है।
दही आमतौर पर बालों को मुलायम और हेल्दी बनाती है। अगर आप इन दोनों को मिलाकर बालों के लिए पैक तैयार करेंगे तो इससे बाल जड़ों से मजबूत हो जाएंगे। गुड़हल और दही का हेयर पैक बनाने के लिए सबसे पहले आपको गुड़हल के फूल और पत्तियों को साथ में बारीक पीस लेना होगा। अब इसमें दही मिला लें। इस हेयर मास्क को अपने स्काल्प पर लगाकर कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से बाल धो लें। सप्ताह में एक या दो बार इस हेयर पैक को लगाने से बालों को मजबूती मिलती है और बाल सिल्की नजर आने लगते हैं।

अन्य समाचार