Hair care tips:बालों को लंबे और मजबूत बनाने के लिए, इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल

जयपुर।आज के समय में बालों को लंबा और मजबूत बनाए रखना बेहद मुश्किल काम होता है।ऐसे में आज के समय में हेयर स्ट्रेटनिंग क्रेज बढ़ता जा रहा है। सीधे, चमकदार और चिकने बाल हमेशा से ही ट्रेंड में रहे हैं क्योंकि यह किसी भी प्रकार के चेहरे पर अच्छा लगता है।इसके लिए बालों पर किए जाने वाले कैमिकल युक्त प्रोडक्ट और गर्म हवा का इस्तेमाल हमारे बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।इसलिए आज के इस लेख में हम आपको कुछ खास घरेलू उपायों की जानकारी दे रहें है, जो बालों को लबा और मजबूत बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते है।

नींबू और नारियल के दूध के पेस्ट का करें इस्तेमाल- नींबू का रस और नारियल का दूध आपके बालों को प्राकृतिक रूप से सीधा करने में मदद कर सकता है।जब नींबू का रस और नारियल का दूध मिलाया जाता है, तो यह एक क्रीम कंडीशनर के रूप में काम करता है और इससे हमारे बालों को सीधा करने में मदद मिलती है।आप नींबू का रस और नारियल का दूध मिलाकर अपने लगा लें और कुछ देर बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें।इससे बालों को पोषण मिलता है जिससे हमारे बाल लंबे, सीधे और मजबूत दिखाई देते है।
गुनगुने तेल की मालिश करें- बालों की मालिश करने से सिर की कोशिकाओं में रक्त का प्रवाह तेजी से बढ़ाने लगता है।इससे हमारे बालों को जड़ों से पोषण मिलता है और इससे हमारे बाल तेजी से बढ़ते है।साथ जड़ों से मजबूत भी होते है।
दूध और शहद का करें इस्तेमाल- दूध और शहद में पाएं जाने तत्व प्राकृतिक हेयर स्ट्रेटनर के रूप में भी काम करते हैं जो बालों को पोषण और सुरक्षा प्रदान करते हैं।इसके लिए आप दूध में शहद मिलाकर इसमें स्ट्रॉबेरी को मैश कर स्मूद पेस्ट बना लें।फिर अपने बालों में इस पेस्ट को लगाएं और कुछ देर बाद साफ पानी व शैम्पू के साथ धो लें।

अन्य समाचार