दो पेपर में तीन की जगह अब पांच दिनों का गैप

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के स्नातक पार्ट-थ्री की एक पेपर की परीक्षा देने के बाद दूसरे पेपर की परीक्षा छात्रों को पांच दिनों के बाद देनी होगी। पहले दो पेपर की बीच तीन दिन का गैप होता था। सामाजिक दूरी का ख्याल रखते हुए विवि की ओर से परीक्षाओं के लिए विस्तृत ब्लू प्रिंट तैयार किया गया। कोरोना के कारण इस साल की स्नातक के तीनों पार्ट की परीक्षा लंबित है। इस महीने स्नातक पार्ट-थ्री की परीक्षा शुरू हो रही है।

परीक्षाओं में छात्रों के बीच दूरी बनाये रखने के लिए विषयों के ग्रुपों को बढ़ाया जा रहा है। विषयों का ग्रुप लंबा होने के कारण परीक्षा लंबी चलेगी। स्नातक पार्ट थ्री के छात्रों को चार ऑनर्स पेपर की परीक्षा देनी होती है। इस कारण एक पेपर की परीक्षा खत्म होने के बाद छात्रों को दूसरे पेपर की परीक्षा देने के लिए चार दिन का इंतजार करना पड़ेगा। विवि की ओर से चुनाव व मतगणना होने के बाद परीक्षाओं के कार्यक्रम व केन्द्र जारी किए जाएंगे। इस आधार पर विवि की ओर से विषयों को भी अलग-अलग किया जा रहा है।
विवि के अधिकारियों ने बताया कि 20 नवंबर के बाद परीक्षा शुरू हो सकती है। पार्ट-थ्री के बाद विवि की ओर से पहले पार्ट-टू की परीक्षा ली जाएगी। इसके बाद पार्ट-वन की परीक्षा होगी। इसी साल तीनों पार्ट की परीक्षा पूरी कर लेनी है। परीक्षा केन्द्र को लेकर भी विवि की ओर से सीटों से आधे छात्रों को बैठाने की व्यवस्था होगी।

अन्य समाचार