राजधानी दिल्ली में Air Pollution की स्थिति गंभीर

नयी दिल्ली। दिल्लीवासियों को शनिवार को भी प्रदूषण से कोई राहत मिलती नजर नहीं आयी और आज सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 4०5 दर्ज किया गया जोकि 'गंभीर' श्रेणी में आता है।

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक दिल्ली के कई हिस्से सुबह धुंध की चादर की परत ढंके हुए थे जबकि न्यूनतम तापमान 1०.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और वायु सापेक्ष आदर््रता 85 फीसदी दर्ज की गयी।
राजधानी में हवा की गति कम होने से प्रदूषण में कोई फर्क नहीं पड़ा और न ही वायु गुणवत्ता में सुधार में मदद मिली। इसके अलावा एनसीआर के कुछ हिस्सों और उत्तरी क्षेत्र के अन्य शहरों और गावों में भी वायु गुणवत्ता की स्थिति ऐसी ही बनी रही। देश के अधिकतर उत्तरी राज्यों के कुछ स्थानों पर वायु प्रदूषण की स्थिति 'बहुत खराब' से लेकर 'गंभीर' तक बनी हुई है।
दिल्ली में वायु-गुणवत्ता में सुधार लाने के मद्देनजर कुछ स्थानों पर विशेष रूप से प्रदूषण-रोधी गन को देखा गया। सरकार ने सर्दियों के दौरान वायु प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए एहतियातन कई कदम उठाए हैं जिनमें पटाखे जलाने पर पाबंदी, जनरेटर पर प्रतिबंध, निर्माण गतिविधियों पर रोक लगाई है।
सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली के अलावा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव और फरीदाबाद का भी बुरा हाल है और एक्यूआई 4०० से अधिक है। वायु गुणवत्ता के अनुसार एक्यूआई को शून्य से 5० के बीच 'अच्छा', 51 के 1०० के बीच 'संतोषजनक', 1०1 और 2०० के बीच 'मध्यम', 2०1 और 3०० के बीच 'खराब', 3०1 और 4०० के बीच 'बेहद खराब' और 4०1 से 5०० के बीच 'गंभीर'' माना जाता है। (एजेंसी)

अन्य समाचार