Health news: कौन सा ड्राईफूट है सबसे फायदेमंद, जानिए नाम

ड्राई फ्रूट्स में काजू, बादाम, ओपिस्टस, अंजीर और किशमिश शामिल हैं। सूखे मेवों में अंजीर को सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट माना जाता है। अरब जगत में अंजीर को स्वर्ग का फल कहा जाता है। अंजीर का सेवन रक्त को शुद्ध करता है। यह रक्त रोगों में उत्कृष्ट परिणाम देता है। बिस्तर पर जाने से पहले रोजाना तीन अंजीर और 15 काले सूखे अंगूर लें और उन्हें एक गिलास दूध में अच्छी तरह से उबालें।

कई लोगों को कब्ज के बारे में एक बहुत बड़ा सवाल है। इसके लिए सुबह उठकर खाली पेट अंजीर खाने या रात को एक गिलास दूध में एक अंजीर डुबो कर सुबह दूध के साथ नरम अंजीर खाने से पुरानी कब्ज में राहत मिलती है।जिन महिलाओं को मासिक धर्म की समस्या अनियमित रूप से होती है उनके लिए अंजीर फायदेमंद होता है। अंजीर के सेवन से माँ का दूध भी बढ़ता है।

अंजीर महिलाओं में कम पीठ दर्द के लिए अच्छा है। अंजीर में कैल्शियम मानव हड्डियों को मजबूत करता है। रातभर एक गिलास पानी में दो अंजीर भिगोकर सुबह पीने से हमारे शरीर को सही मात्रा में कैल्शियम मिलता है। उम्र बढ़ने के साथ कई लोगों को सांस लेने और अस्थमा की समस्या होती है।

अंजीर अस्थमा और सांस के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि ये शरीर में गैस को नष्ट करते हैं। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है, उनके लिए भी अंजीर बहुत फायदेमंद है। शरीर की अतिरिक्त चर्बी को धीरे-धीरे हटाकर शरीर की चर्बी को कम करता है। अंजीर का सेवन उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है जो एनीमिया से पीड़ित हैं।

अन्य समाचार