Hair problem: बालों को रखना है स्वस्थ तो आज से शुरू कर दे ये सावधानिया

बदलते मौसम और बढ़ते प्रदूषण से बालों का प्रभावित होना आम बात है। इससे सूखे बाल और रूसी हो सकती है। आज युवा भी इस समस्या से परेशान हैं। एक शोध के अनुसार, 40 वर्ष से कम उम्र की 40% महिलाएं आज बाल झड़ने से पीड़ित हैं। इसके अलावा, लोग 20 साल से बाल पतले और रूसी जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। उत्पीड़न के बढ़ने से पहले इसे रोक दिया जाना चाहिए अन्यथा आपको तलीपाना जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। तो यहाँ कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैंदरअसल, खराब आहार से बालों की समस्या हो सकती है। आयरन और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से इन समस्याओं से बचा जा सकता है।

इस स्थिति में हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, सूखे मेवे, सूरजमुखी, चिया बीज, दही खाएं। इससे शरीर को उचित पोषण मिलेगा। ताकि बाल जड़ों से मजबूत होंगे। साथ ही, बाल लंबे, घने काले होने में मदद करेंगे। हमेशा अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं। प्राकृतिक अवयवों से तैयार शैम्पू का उपयोग करने से बाल साफ हो जाते हैं। खोपड़ी पर सीबम की कमी के साथ, धूल को संरक्षित किया जाता है।आप घर पर ही प्राकृतिक चीजों से बालों के लिए कंडीशनर तैयार कर सकते हैं। एक कटोरी में 4 चम्मच मेंहदी, 1 अंडा, 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 2 चम्मच दही, 1-1 चम्मच आंवला, रीठा, शिकाकाई और मुल्तानी मिट्टी पाउडर मिलाएं।

फिर पानी डालें, अच्छी तरह मिलाएं और रात भर छोड़ दें। सुबह इसे बालों पर 1-2 घंटे के लिए लगाएं और माइल्ड शैम्पू से धो लें। इससे बाल जड़ों से मजबूत होंगे। साथ ही यह बालों को लंबे, मजबूत और रूखे बनाने के लिए फायदेमंद है।बालों को मजबूत बनाने के लिए इसकी मालिश करना आवश्यक है। अन्यथा बाल जड़ों से कमजोर हो जाते हैं और बाहर गिरने लगते हैं। इसके लिए आप बादाम, नारियल, अरंडी, जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसे लगाने के लिए किसी भी तेल को गर्म करें और अपने हाथों से बालों की हल्की मालिश करें। फिर इसे 1 घंटे या रात भर रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। जो बालों को जड़ों से मजबूत करेगा और बालों के झड़ने की समस्या से राहत दिलाएगा।

अगर आप गीले बालों पर कंघी करते हैं, तो इस आदत को बदल दें। दरअसल, गीले बाल जड़ों से कमजोर होते हैं। ऐसे में उन्हें कंघी करने से बाल झड़ने लगते हैं। इसके लिए हमेशा बालों को सुखाएं। बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग न करें। वास्तव में, उन्हें उच्च तापमान पर सुखाने से बालों की जड़ें कमजोर होती हैं। ऐसे में बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। अगर आपके बाल ज्यादा हैं तो केमिकल वाले हेयर शैम्पू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। दरअसल, शैम्पू बालों को जड़ों से कमजोर करता है। ईवा को बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

अन्य समाचार