Winter health: सर्दियो में करते है आप ये गलतिया, इसी कारण शरीर में होने लग जाता है ऐसा

कुछ लोग सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए अत्यधिक देखभाल करते हैं। बहुत सारे गर्म कपड़े पहनने, घर से बाहर न निकलने, हर दिन गर्म चीजें खाने आदि से सावधान रहें, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसी चीजें सर्दियों में आपकी सेहत बिगाड़ सकती हैं। इसलिए आज हम आपको सर्दियों में ध्यान रखने के ऐसे ही काम के बारे में बताएंगे। कई लोग खुद को ठंड से बचाने के लिए मोजे पहनते हैं। लेकिन कुछ लोग रात को सोते समय अपने मोज़े भी नहीं उतारते हैं।

यह आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। हमेशा पैरों को ढककर रखने से शरीर को जरूरत से ज्यादा गर्मी पैदा होती है। घबराहट, बेचैनी, मतली जैसी समस्याएं होने लगती हैं। किसी भी मौसम में पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है। ठंड के मौसम के कारण कुछ लोग बहुत कम पानी पीते हैं। ऐसा करने से शरीर में निर्जलीकरण हो सकता है और शरीर के आंतरिक अंग ठीक से काम नहीं कर सकते हैं, और पाचन, त्वचा में सूखापन की समस्या को बढ़ा सकते हैं।

इस मौसम में त्वचा शुष्क हो जाती है। इसलिए कई लोगों को इसकी नमी बनाए रखने के लिए अक्सर मॉइस्चराइजर क्रीम लगाना पड़ता है। लेकिन ऐसा करने से त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं। क्रीम के साथ, धूल, गंदगी और बैक्टीरिया भी त्वचा से चिपक जाते हैं। ताकि त्वचा को नुकसान पहुंचे। दिन में केवल 2-3 बार ही क्रीम लगाएं। इस मौसम में लोग अधिक स्नैक्स, निगल, दिलकश और मसालेदार चीजें खाना पसंद करते हैं।

लेकिन यह स्वास्थ्य और पेट को भी नुकसान पहुंचाता है। यह वजन और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और साथ ही हृदय रोग का खतरा भी बढ़ाता है। कई लोगों को सर्दियों में आइसक्रीम खाना बहुत पसंद होता है। यहां तक ​​कि इसके ठंडा होने से गले में संक्रमण हो सकता है। इससे गले में खराश, खांसी, सर्दी और गले में खराश, पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

अन्य समाचार