Bihar Chunav: मुजफ्फरपुर की इन 6 सीटों पर हुई बंपर वोटिंग, महिलाओं और युवाओं ने भी पूरा दमखम दिखाया, बुजुर्ग भी नहीं रहे पीछे

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में शनिवार को मुजफ्फरपुर की छह सीटों पर जमकर वोट बरसे। सुबह में मौसम की बाधा हो या फिर संवेदनशील इलाकों की दुर्गम राहें,  ईवीएम में तकनीकी समस्या हो या फिर बूथों का सुदूर होना, मतदाताओं के कदम नहीं रुके। धीमी गति के साथ शुरू हुई वोटिंग दोपहर में धूप खिलने के साथ तेज हुई। महिलाओं और युवाओं ने भी पूरा दमखम दिखाया। शाम पांच बजे तक 54.60 फीसदी मतदान जिले में हुआ।

ग्रामीण क्षेत्र बोचहां में सर्वाधिक 57.10 तो शहर मुजफ्फरपुर में सबसे कम 48 फीसदी मतदान रिकार्ड किया गया। यद्यपि अंतिम आंकड़ा प्रशासन से सार्वजनिक होना बाकी है। नक्सल और बाढ़ प्रभावित इलाकों में भी वोटरों का उत्साह देखते बना। 2564 बूथों पर मतदान के लिए हुई व्यापक सुरक्षा व्यवस्था रही। हालांकि कई बूथों पर कोविड की गाइडलाइन के अनुसार मतदान की व्यवस्था नहीं दिखी, वोटर सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल नहीं रख सके।
Photo देखें: तीसरे चरण में भी बरसे वोट, बाढ़ और कटाव से त्रस्त इलाकों में भी वोटरों ने दिखाया उत्साह
औराई, बोचहां, गायघाट, कुढ़नी, सकरा और मुजफ्फरपुर सीटों पर दावा ठोक रहे 118 उम्मीदवारों की तकदीर तय करने के लिए मतदाता सुबह से ही बूथों पर पहुंचने लगे। शुरूआत में दो दर्जन से अधिक बूथों पर ईवीएम में खराबी की सूचना कंट्रोल रूम को आयी। औराई विस में 127 नंबर बूथ ससौली में ईवीएम खराब हो गई। करीब डेढ़ घंटे बाद पुलिस पदाधिकारी दूसरी ईवीएम लेकर पहुंचे और मतदान शुरू हो सका। 11 बजे तक जिला प्रशासन के अनुसार औराई में 19.60, बोचहां में 22.32, गायघाट में 21.00, कुढ़नी में 18.00, मुजफ्फरपुर में 18.00 व  सकरा में 18.60 फीसदी मतदान हुआ। जबकि नौ बजे तक इन क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत सात से आठ रहा।
यह भी पढ़ें:  पूर्णिया में वोटिंग के बीच कुख्यात बिट्टू सिंह के भाई की हत्या, जा रहे थे वोट डालने
जिला मुख्यालय में डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह अपनी पत्नी के साथ मतदान किए।  उन्होंने कई बूथों का जायजा लिया। प्रभात तारा आदर्श बूथ पर डीएम से लोगों  ने मास्क और सैनेटाइजर मांगे। इसके बाद डीएम हेल्प डेस्क पर पहुंचे। वहां कोई नहीं मिला। डीएम की पूछताछ के बाद आनन फानन में कर्मी पहुंचे और मास्क की व्यवस्था हुई। दूसरी तरफ कई जगह चुनाव कर्मियों और सुरक्षा बलों के सहयोग को भी खूब सराहा गया। औराई के राम जेवर उच्च विद्यालय में बूथ संख्या 132 पर कैंसर पीड़ित औराई थाने के दरोगा शमीम खान को ड्यूटी पर देख लोग उनके हौसले की तारीफ करते रहे।  
औराई में पीठासीन पदाधिकारी की हार्ट अटैक से मौत औराई विधानसभा में मतदानकर्मी की मौत से जिले में हड़कंप मच गया। कटरा प्रखंड के बरहद में बूथ संख्या 190 पर हार्ट अटैक से पीठासीन पदाधिकारी केदार राय की मौत हो गई। वे अघोरिया बाजार के रहने वाले थे और स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत थे। उनकी मौत से कुछ समय के लिए मतदान केन्द्र पर अफरातफरी मच गई। लेकिन तत्काल हथौड़ी पुलिस मौके पर पहुंच शव को लेकर एसकेएमसीएच चली गई। इसके बाद वैकल्पिक पीओ से बूथ पर मतदान शुरू कराया गया।

अन्य समाचार