ब्लीच करवाने से पहले ध्यान रखें ये बातें मिलेगा दोगुना निखार

अक्सर लड़कियां बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए ब्लीचिंग का सहारा लेती हैं। आपको बता दें के ब्लीच आपके चेहरे को ग्लोइंग और बेदाग बनाए रख सकती हैं। लेकिन आपका ये जानना भी बहुत जरुरी है के ब्लीच करते समय कुछ खास बातों का भी ध्यान रखना बहुत जरुरी है और इन्हीं बातों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

क्यों जरूरी है ब्लीचिंग: ब्लीचिंग से फेयरनैस मिलने के अलावा त्वचा को सनटैन से भी छुटकारा मिलता है। त्वचा रोजाना धूप, प्रदूषण का सामना करती है। ऐसे में स्किन पर धूल-मिट्टी के जमने से त्वचा का रंग बदलने लगता है। इसके साथ ही मृत कोशिकाओं का जमाव भी होने लगता है। ब्लीच धूल-मिट्टी के कारण बंद रोमछिद्रों खोलने का काम करती है। इसके साथ ही वह मृत कोशिकाओं को भी हटाती है।
ब्लीच करवाते समय इन बातों का रखें ध्यान-
1. फेसवॉश करें: ब्लीचिंग से पहले त्वचा को फेसवॉश से साफ कर लें, ताकि चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी निकल जाए।
2. आंखों के पास न लगाएं ब्लीच: ब्लीच क्रीम को आंखों और उनके आस-पास के हिस्सों पर न लगाएं। आंखों के चारों ओर दिखने वाले डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए कभी ब्लीच का सहारा न लें। अगर ब्लीचिंग के बाद फेशियल किया जाए तो बेहतर होगा।
3. प्री ब्लीच क्रीम: प्री ब्लीच क्रीम से चेहरे की मसाज करें। इससे किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम एलर्जी का खतरा कम होगा।
4. स्किन पर पैच दिखना: यदि स्किन पर ब्लीचिंग के बाद कहीं-कहीं सफेद पैच दिख रहे हों तो इसका मतलब है कि वहां ब्लीचिंग ज्यादा हो गई है।
5. नहाने के बाद ब्लीच न करें: गर्म से नहाने के बाद ब्लीच न करवाएं। इससे एलर्जी, लालपन और रैशेज की समस्या हो सकती है।
6. अच्छी तरह करें मिक्स: ब्लीच मिक्सचर को अच्छी तरह मिक्स करें और इसे तुरंत लगा लें क्योंकि उसे ज्यादा देर तक रखने से उसमें उपस्थित ऑक्सीजन पहले ही निकल जाती है।
7. मुहांसे की समस्या: अगर आपके चेहरे पर मुहांसे, पिंपल्स हैं तो भूलकर भी ब्लीच न करवाएं। इससे एक्ने फैल सकते हैं।
8. ब्लीच के बाद करवाएं फेशियल: ब्लीच करवाने के बाद फेशियल जरूर करवाएं। इससे चेहरे पर दोगुणा निखार आएगा।

अन्य समाचार