दही के साथ त्वचा की टोन में सुधार, जानें कैसे?

credit: third party image reference

हर कोई ग्लोइंग स्किन पाना चाहता है, इसके लिए महिलाएं और पुरुष नहीं जानते कि घर पर कितने प्रयोग किए जाते हैं। हर दिन ब्यूटी पार्लर जाना और फेशियल और मेकअप करना हर किसी के लिए संभव नहीं है। लेकिन फिर भी कई बार हमें इसकी आवश्यकता होती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके चेहरे की रंगत निखारने का उपाय आपके घर में ही छुपा है, जी हां, दही का सेवन रोजाना खाने के साथ करना चाहिए। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दही के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा के रंग को आसानी से निखार सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे!
• चेहरे पर दाग और झुर्रियों को दूर करने के लिए आपको बेसन को दही के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए और इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ देना चाहिए और अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोना चाहिए, ऐसा करने से आपके चेहरे से दाग धब्बे निकल जाएंगे। और झुर्रियों की समस्या में निश्चित रूप से लाभ होगा।
• अगर आपकी त्वचा सूखी है, तो इस स्थिति में दही का उपयोग करें, क्योंकि दही त्वचा की शुष्कता को दूर करने में मदद करता है।
• अगर आपकी गर्दन का कालापन दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, ऐसे में अगर घर पर दही खट्टा हो गया है, तो उस दही से गर्दन की मालिश करें। ऐसा करने से गर्दन का कालापन जल्द ही गायब हो जाएगा।
credit: third party image reference
• दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा पर फेशियल मास्क का काम करता है और त्वचा के अंदर छिपी गंदगी को हटाने में मदद करता है।
• एड़ियों ने आपके चेहरे की सुंदरता को बर्बाद कर दिया है, इसलिए अपने चेहरे पर खट्टे दही का पेस्ट लगाएँ और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। ऐसा आपको कुछ दिनों तक लगातार करना है और ऐसा करने के बाद, आप खुद असर देखकर हैरान रह जाएंगे।
• दही त्वचा पर मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है, अर्थात यह त्वचा की नमी लौटाता है और त्वचा को मुलायम बनाता है। दही न केवल चेहरे, गर्दन और बाहों आदि की सुंदरता को बढ़ाता है, बल्कि यह बालों को पोषण भी देता है।
• दही न केवल हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अगर आप हफ्ते में दो बार दही का इस्तेमाल अपने बालों में करते हैं, तो निश्चित रूप से आपके बालों में चमक और बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

अन्य समाचार