सिवान में 800 मतदान कर्मियों को दो चरणों में दिया गया प्रशिक्षण

सिवान । जिले के आठों विधानसभा में डाले गए वोटों की गिनती में अब सिर्फ दो दिन ही शेष बचे हैं। 10 नवंबर को वोटों की गिनती में किसी तरह की कोई चूक ना हो, इसको लेकर निर्वाचन विभाग व जिला प्रशासन पूरी तरह से तत्पर है। जिला प्रशासन द्वारा मतगणना के लिए सभी प्रकार की तैयारियों को तेज कर दिया गया है। मतगणना के दिन सबसे पहले पोस्टल बैलट पेपर व ईटीपीबीएस से प्राप्त मतों की गिनती की जाएगी। इसकी गिनती हो जाने के बाद ही ईवीएम मशीन से विधानसभावार मतों की गिनती की जाएगी। मतगणना का कार्य सुबह आठ बजे से शुरू होगा।


जानकारी के अनुसार मतों की गिनती को लेकर 800 मतदान कर्मियों को दो चरणों में प्रशिक्षण भी दिया गया है। इनमें से लगभग साढ़े चार सौ कर्मियों की ड्यूटी काउंटिग टेबल पर लगाई जाएगी। बाकी बचे कर्मियों को कंप्यूटर पर डाटा अपलोड सहित अन्य कार्याें में लगाया जाएगा।
बता दें कि 105 सदर विधानसभा, 106 जीरादेई विधानसभा, 108 रघुनाथपुर विधानसभा, 109 दारौंदा विधानसभा तथा 110 बड़हरिया विधानसभा के लिए शहर के डीएवी कॉलेज में मतगणना केंद्र बनाया गया है। वहीं 107 दरौली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के वोटों की गिनती शिक्षक शिक्षण महाविद्यालय तथा 111 गोरेयाकोठी विधानसभा व 112 महाराजगंज विधानसभा के लिए डायट भवन में वाटों की गिनती की जाएगी।
111 प्रत्याशियों के 1554 अभिकर्ता रहेंगे मतगणना हॉल में :
मतगणना के लिए कितने अभिकर्ता किस प्रत्याशी के रहेंगे, इसका भी निर्धारण जिला प्रशासन द्वारा कर दिया गया है। जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिल कुमार तिवारी ने बताया कि आठों विधानसभा के कुल 111 प्रत्याशियों के 1554 अभिकर्ता ही मतगणना हॉल में रहेंगे। प्रत्येक प्रत्याशी के 14 मतगणना अभिकर्ताओं का ही पास बनाया जाएगा। इस तरह जिले के आठों विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ने वाले दलीय व निर्दलीय कुल 111 प्रत्याशियों के लिए 1554 पास बनाने की प्रक्रिया की जा रही है।
मतगणना को लेकर बनाया गया है जालीदार तार से घेरा :
वोटों की गिनती के लिए विधान सभावार बने मतगणना हॉल में मतगणना के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं। जहां जालीनुमा तार से घेरा बनाया गया है। जालीनुमा घेरा के अंदर मतों की गिनती की जाएगी और इसके बाहर सभी प्रत्याशियों के मतगणना अभिकर्ता खड़े होकर वोटों की गिनती को देखेंगे और अपने पक्ष के प्रत्याशियों के प्राप्त मतों को एकत्रित करेंगे।
गिनती के दौरान कटे-फटे मतपत्र होंगे रद :
सेना के जवान और नौकरी पेशा में रहने वाले मतदाताओं द्वारा डाले गए वोट डाक मतपत्रों के सहारे जिले में पहुंचेंगे। यदि इन मतपत्रों में एक से अधिक अभ्यर्थी के पक्ष में मत दिया गया होगा या उसपर कोई मत अंकित नहीं होगा, दिए गए मतपत्रों से भिन्न होगा तथा यदि मतपत्र कटा-फटा होगा। ऐसी स्थिति में मतपत्र को रद कर दिया जाएगा। साथ ही मतपत्रों के लिए भेजे गए लिफाफे के साथ वापस नहीं करके अन्य लिफाफे में प्राप्त हुआ होगा तो ऐसी परिस्थिति में भी मतपत्र को रद किया जाएगा।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार