सारण के किसानों को कृषि यांत्रीकिकरण राज्य योजना के तहत 17 यंत्रों पर मिलेगा अनुदान

छपरा : जिला कृषि पदाधिकारी डॉ. केके वर्मा ने कृषि भवन के सभागार में आयोजित बैठक में शनिवार को कृषि से संबंधित योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कृषि यांत्रीकिकरण राज्य योजना, रबी बीज वितरण, आकस्मिक फसल योजना के तहत बीज वितरण, मिनी किट बीज वितरण प्रधानमंत्री, किसान सम्मान निधि योजना, जल जीवन हरियाली योजना, मिट्टी नमूना जांच की समीक्षा की। बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि रबी फसल का उत्पादन लक्ष्य के अनुरूप हर हाल में सुनिश्चित करना है। किसानों के बीच 15 नवंबर तक गेहूं तथा दलहन के बीज का वितरण का काम पूरा करा लिया जाए।


जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि राज्य कृषि यांत्रीकरण योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2020- 21 के लिए 91 लाख 5 हजार की राशि की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। इसके तहत 17 तरह के कृषि यंत्रों पर अनुदान देने का प्रावधान है। अनुदानित दर पर कृषि यंत्र प्राप्त करने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उन्होंने बताया कि एक नवंबर से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है और 31 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि है । मेला के बाहर भी ऑनलाइन पंजीकृत विक्रेताओं से कृषि यंत्र खरीदने पर किसानों को अनुदान देने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि 10 हजार रूरुये से अधिक अनुदान वाले कृषि यंत्र के लिए किसानों को अनुदान की राशि काटकर शेष राशि विक्रेता को भुगतान करने का प्रावधान किया गया है। विभाग के द्वारा अनुदान की राशि अब सीधे कृषि यंत्र के निर्माता को भुगतान किया जाएगा।
रबी 2020 -21 के तहत 52664 किसानों ने ऑनलाइन आवेदन किया है, जिन्हें 37524 क्विटल बीज उपलब्ध कराया जाएगा। बीज वितरण का काम 15 नवंबर तक पूरा करने का निर्देश दिया गया है। रबी 2020 -21 के लिए गेहूं के 16109 क्विटल का लक्ष्य निर्धारित है। इसके लिए 584 क्विटल बीज का उठाव किया गया है, जबकि इसी योजना में दलहन के लिए 544.56 क्विटल का लक्ष्य निर्धारित है। इसके लिए 514.16 क्विटल बीज उठाव हो चुका है।
समीक्षा बैठक में कृषि यांत्रीकिकरण प्रभारी दीपक कुमार, सहायक निदेशक (कृषि अभियंत्रण) संजय कुमार, कृषि समन्वयक रजनीकांत सिंह, मिथुन कुमार आदि ने विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर जिले के सभी प्रखंडों के प्रखंड कृषि पदाधिकारी कृषि समन्वयक किसान सलाहकार मौजूद थे।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार