ईवीएम जमा कराने के लिए देर रात तक गहमागहमी

जिले में तीसरे चरण की छह सीटों पर शनिवार को मतदान संपन्न होने के बाद ईवीएम बेला स्थित महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में बने वज्रगृह में सुरक्षित रख दी गई है। तीन नवंबर को दूसरे चरण की पांच विधानसभा सीटों की ईवीएम भी पहले से रखी हुई है। शनिवार को ईवीएम जमा कराने के लिए रात बारह बजे तक महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में गहमागहमी बनी रही।

मतदान कराकर लौटे मतदान कर्मी विधानसभा वार ईवीएम जमा कराने की प्रक्रिया में लगे रहे। शोर-शराबा भी होता रहा। लंबी-लंबी लाइन लगी रही। मतदान कर्मी कागजात भी दुरुस्त करते रहे। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह व एसएसपी जयंतकांत ने मतगणना स्थल का जायजा लिया। मौजूद कर्मियों और अधिकारियों को ईवीएम जमा करने और स्ट्रांग रूम की सुरक्षा को लेकर विशेष दिशा-निर्देश दिया।
मतगणना के दिन एक टेबल पर होंगे तीन कर्मचारी :
10 नवंबर को सभी ईवीएम प्रत्याशी या उनके प्रतिनिधि की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम से निकाली जाएगी। विधानसभा वार बने टेबल पर तीन-तीन कर्मियों की मौजूदगी में इसकी गिनती होगी। प्रत्याशियों के बैठने के लिए भी सुविधा दी जाएगी। मजिस्ट्रेट व पुलिस बल की तैनाती रहेगी। इसके अलावा पेयजल,  यातायात व्यवस्था, नियंत्रण कक्ष व सैनेटाइजेशन की व्यवस्था होगी।
कंट्रोल रूम से होगी निगरानी :
मतगणना स्थल पर आने-जाने वालों पर विशेष नजर रहेगी। इसके लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसके लिए अधिकारी की तैनाती की जाएगी। नियंत्रण कक्ष में 24 घंटे पदाधिकारी की मौजूदगी होगी।
तीन स्तरीय होगी सुरक्षा व्यवस्था :
पुलिस अधिकारी के अनुसार, मतगणना स्थल की तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी। पहले लेयर में बेला औद्योगिक क्षेत्र के गेट (दक्षिण ओर), दूसरे लेयर में स्ट्रांग रूम आने-जाने वाले मार्ग व तीसरा लेयर में स्ट्रांग रूम के बाहर अर्द्धसैनिकों की तैनाती होगी। निगरानी के लिए सीसीटीवी भी लगाए गए है। 

अन्य समाचार