वोटिंग शुरू होने के साथ ईवीएम में खराबी की शिकायतों की लगी झड़ी

जिले में तीसरे चरण के चुनाव के मॉक पोल के दौरान ही बूथों से ईवीएम में खराबी आने की शिकायतों की झड़ी लग गई। इस दौरान बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट व वीवी पैट मिलाकर करीब सौ से अधिक मशीनों को बदलना पड़ा। इसके बाद मतदान शुरू होने के साथ भी कई ईवीएम जवाब दे गए। इसको बदलने के बाद मतदान कराया जा सका। इस बीच कंट्रोल रूम में उपस्थित जिला निर्वाचन अधिकारी सभी को निर्देश देते रहे। स्थिति पूरी तरह नियंत्रित करने में 45 मिनट का समय लगा। मतदान के दौरान 50 बैलेट यूनिट, 36 कंट्रोल यूनिट व 205 वीवी पैट बदले गए। मतदान स्वभाविक रूप से शुरू होने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी क्षेत्र में निरीक्षण के लिए निकले।

सुबह जैसे ही मॉक पोल शुरू हुआ, बड़ी संख्या में बीयू, सीयू व वीवी पैट में खराबी की शिकायत आई। हालांकि, कंट्रोल रूम में शिकायत आने के साथ ही बूथों पर इंजीनियर से जांच कराई गई और जो मशीन ठीक हो सकी, उससे काम लिया गया। बाकी मशीनों को तुरंत बदलकर मतदान शुरू कराया गया। शुरुआती एक घंटे बूथों के साथ ही कंट्रोल रूम में शिकायतों की बाढ़ को लेकर बेचैनी की स्थिति बनी रही। हालांकि, साढ़े आठ बजे के बाद स्थिति सामान्य हो गई। इसी क्रम में ड्यूटी पर तैनात कर्मी केदार राय की मौत की भी सूचना मिली। कंट्रोल रूम से जिला निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया और शव को तुरंत एसकेएमसीएच पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। फिर मतदान शुरू कराया गया। इसके बाद जिला निर्वाचन अधिकारी विधानसभा क्षेत्र के निरीक्षण में निकल गए और कंट्रोल रूम की स्थिति भी सामान्य हो गई।
साढ़े तीन बजे फिर से अलग-अलग बूथों से शिकायत आने लगी कि बूथों पर गैदरिंग है और बोगस वोटिंग की आशंका है। शिकायत मिलने के साथ ही कंट्रोल रूम से सेक्टर अधिकारी व दंडाधिकारियों को कार्रवाई का निर्देश दिया गया। पूरे दिन कंट्रोल रूम में बूथों का लाइव प्रसारण भी होता रहा।
इन बूथों से कंट्रोल रूम को आई शिकायत
सकरा के चंदनपट्टी में बूथ संख्या 208, मुरौल में ईटहां बूथ संख्या 61, हरपुर बूथ संख्या 72, कुढ़नी के माधोपुर में बूथ संख्या 39, मुजफ्फरपुर में बूथ संख्या 131, 132, 133, 128, 53ए, 50, 49, 296 कुढ़नी में बूथ संख्या 28, बोचहां में बूथ संख्या 49, औराई में बूथ संख्या 140, 15 ए, 268, 19, 20, 236, 50 और गायघाट में बूथ संख्या 297ए, 229 व 29ए से शिकायतें कंट्रोल रूम को आई थीं।

अन्य समाचार