LNMU: नए बजट से पहले विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस वजह से किया पुराने आय-व्यय का ब्योरा तलब

दरभंगा, जेएनएन। LNMU: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय ने विवि के अधीन सभी संस्थानों के निदेशक, पदाधिकारी और अंगीभूत कॉलेजों के प्राचार्यों को वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट को लेकर निर्देश जारी किया है। कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट निर्माण के लिए विवि के अधीन सभी संस्थान और विभाग से संबंधित अधिकारी बजट से संबंधित आय-व्यय की सूचना 10 नवंबर तक हर हाल में बजट शाखा में जमा कराएं। वहीं सभी अंगीभूत कॉलेजों के प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि हर हाल में 10 नवंबर तक वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट प्राक्कलन तैयार कर संबंधित बजट शाखा में जमा कराएं।

उच्च शिक्षा निदेशक शिक्षा विभाग का यह है निर्देश
वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए स्थापना एवं प्रतिबद्ध व्यय के अंतर्गत राज्य के परंपरागत विश्वविद्यालय में स्वीकृत पर के विरुद्ध विधिवत रूप से नियुक्त एवं कार्यरत तथा सेवानिवृत कर्मियों के पेंशन आदि भुगतान के संबंध में अनुमान्य अनुदान की गणना के लिए विश्वविद्यालय से बजट प्राक्कलन की आवश्यकता बताई गई है।
- बजट प्राकक्लन तैयार करने में जीवन यापन भत्ता की गणना वेतन इकाई का 33 फीसद के आधार पर किया जाना है।
- बजट प्राक्कलन तैयार करते समय वित्तीय अनुशासन के सिद्धांत का अनुपालन किये जाने को निर्देशित किया गया है।
- उच्च शिक्षा विभाग को बजट की हार्ड कॉपी व सॉफ्ट कॉपी एमएस एक्सेल प्रारूप में उपलब्ध कराया जाएगा।
- विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सुनिश्चित किया जाना आवश्यक है कि किसी भी स्थिति में अधिनियम के प्रावधानों के विरुद्ध किसी भी कर्मी के लिए उच्च स्तरीय वेतनमान का प्रावधान बजट में नहीं किया जा रहा है।
- प्रमाण पत्र देने वाले अधिकारी का पूरा नाम एवं पदनाम अंकित होना अनिवार्य किया गया है।

अन्य समाचार