विटामिन डी की कमी से 80 प्रतिशत लोग होते हैं कोरोना पीड़ित,जानें उपाय

विटामिन डी मानव शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। वैसे, मानव शरीर में विटामिन डी सूर्य के संपर्क में प्रतिक्रिया के रूप में बनता है। इसके अलावा, मानव कुछ खाद्य पदार्थों या पूरक आहार के माध्यम से शरीर में विटामिन डी की आवश्यकता को भी पूरा कर सकता है। विटामिन डी के कारण शरीर में हड्डियां और दांत स्वस्थ रहते हैं। इसके अलावा, विटामिन डी टाइप -1 मधुमेह जैसी कई बीमारियों और स्थितियों में भी मदद करता है। विटामिन डी सिर्फ एक विटामिन नहीं है, बल्कि एक हार्मोन है। विटामिन ऐसे पोषक तत्व हैं जो शरीर नहीं बना सकता है। इसके लिए, एक व्यक्ति को उन्हें आहार में शामिल करना चाहिए। जबकि शरीर विटामिन डी बना सकता है।

यहां हम आपको विटामिन डी के लाभों के बारे में बता रहे हैं। इसके अलावा, आप यह जानकारी दे रहे हैं कि अपने आहार में किन खाद्य पदार्थों को शामिल करके आप शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति कर सकते हैं। इसके अलावा, शरीर में विटामिन डी को किन तरीकों से बढ़ाया जा सकता है। विटामिन डी शरीर के लिए बहुत योगदान देता है। इसके सेवन से स्वस्थ हड्डियां और स्वस्थ दांत मिलते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है, मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखता है। विटामिन डी शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करता है और मधुमेह प्रबंधन का समर्थन करता है। यह फेफड़े की कार्यक्षमता और हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
विटामिन डी के स्तर को कैसे बढ़ाएं: सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सूरज की रोशनी और आहार में विटामिन डी से भरपूर कई पोषक तत्वों को जोड़कर विटामिन डी के स्तर को बढ़ा सकते हैं। यहां हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो शरीर में विटामिन डी की मात्रा बढ़ाते हैं। वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और टूना के सेवन से शरीर में विटामिन डी की मात्रा बढ़ सकती है। अंडे की जर्दी के सेवन से शरीर में विटामिन डी की मात्रा बढ़ सकती है। बीफ लीवर के सेवन से शरीर में विटामिन डी की मात्रा बढ़ सकती है। मशरूम के सेवन से शरीर में विटामिन डी की मात्रा बढ़ सकती है। पास्चुरीकृत दूध, अनाज और जूस के सेवन से शरीर में विटामिन डी की मात्रा बढ़ सकती है।
विटामिन डी के उचित उत्पादन के लिए रोजाना व्यायाम करना चाहिए। जिन लोगों को विटामिन डी की कमी होती है, उनके लिए इसका सेवन करना बहुत जरूरी है। यदि आप अपने शरीर में इस तरह की कमी महसूस करते हैं, तो आप तुरंत अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की मदद ले सकते हैं। वैसे, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विटामिन डी एक पोषक तत्व है जो सूर्य के प्रकाश में आने से बन सकता है। इसलिए, हर दिन धूप में बैठने और कोरोनोवायरस से संक्रमित लोगों में कमी को पूरा करने के लिए इससे संबंधित खाद्य पदार्थों को शामिल करना उचित है।
विटामिन डी के लाभ: विटामिन डी शरीर में रोगों से लड़ने में मदद करता है। यह फ्लू से लेकर हृदय रोग और अन्य बीमारियों से राहत देता है। अगर आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो विटामिन डी का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि विटामिन सप्लीमेंट के सेवन के बाद डिप्रेशन के शिकार लोगों में सुधार हुआ है। वहीं, अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो भी विटामिन डी इसमें मदद कर सकता है। यदि आप अपना वजन कम कर रहे हैं, तो अपने आहार में विटामिन डी की खुराक को शामिल करके, आप जल्दी से अपना वजन कम कर सकते हैं और दिल को स्वस्थ रख सकते हैं। ज्ञात रहे कि अधिक वजन के कारण भी हृदय रोग का खतरा होता है।

अन्य समाचार